Saturday, October 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. भूलकर भी नहाते समय न करें ये गलतियां, पड़ सकती है भारी

भूलकर भी नहाते समय न करें ये गलतियां, पड़ सकती है भारी

कई लोगो के साथ ये समस्य़ा होती है कि वह शॉवर से नहाना पसंद करते है, लेकिन आप जानते है कि ज्यादा देर शॉवर में नहाने से आपकी स्किन का मॉइश्चर खत्म हो जाता है। जिसके कारण आपके चेहरे में झुर्रियों जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती हैं। जानिए....

India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 31, 2017 15:39 IST
shower- India TV Hindi
shower

हेल्थ डेस्क: स्वस्थ शरीर के लिए रोजाना नहाना जरुरी है।  कहा जाता है कि आपको जितना भी थकान या फिर आलस्य आ रहा हो। बस नहा लें। आपकी थकान, आलस्य सब झट से गायब हो जाता है। लेकिन कई ऐसे काम हम नहाते समय करते हैं जोकि हमारी सेहत के लिए बिल्कुल भी सही नही हैं। इससे हमें कई शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता हैं।

ये भी पढ़े

कई लोगो के साथ ये समस्य़ा होती है कि वह शॉवर से नहाना पसंद करते है, लेकिन आप जानते है कि ज्यादा देर शॉवर में नहाने से आपकी स्किन का मॉइश्चर खत्म हो जाता है। जिसके कारण आपके चेहरे में झुर्रियों जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती हैं। जानिए ऐसे कौन से काम है जो नहाते समय बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

  • अगर आप बॉडी स्क्रब का इस्तेमाल करते है तो उसका यूज कर बाथरुम में नहीं छोड़ना चाहिए। क्योंकि इससे बैक्टीरिया पनपने लगते है। जो कि आपकी सेहत के लिए हानिकारक हैं।
  • हमें रोज शैंपू करने से बचना चाहिए, क्योंकि कोई भी शैंपू केमिकल फ्री नहीं होता है। जिससे आपके बालों के साथ-साथ सिर की स्किन के लिए भी नुकसानदायक है। इससे बाल रुखे, बेजान, सफेद और डैंड्रफ हो सकता हैं।
  • नहाने के बाद हमेशा शरीर में कुछ न लगाने से आपकी शरीर ड्राई हो जाता है। जो कि देखने में भी खराब लगता है। इसलिए तुरंत लोशन लगाना चाहिए। जिससे स्किन में मॉइश्चर बना रहें।
  • अगर आप शैंपू करने के बाद हमेशा कंड़ीशनर नहीं करते है तो लगाना शुरु कर दें। क्योंकि इसके इस्तेमाल से आपके बाल ड्राई न होगें।

अगली स्लाइड में पढ़े और गलतियों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement