Friday, August 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. ​World Emoji Day 2024: आखिर पीले रंग के ही क्यों होते हैं इमोजी और स्माइली? जानें इससे जुड़ी दिलचस्प बातें

​World Emoji Day 2024: आखिर पीले रंग के ही क्यों होते हैं इमोजी और स्माइली? जानें इससे जुड़ी दिलचस्प बातें

​आप अपने चैट्स में हर बार इमोजी का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आपने कभी सोचा है कि आखिर इमोजी या स्माइली का कलर पीला क्यों है? चलिए, हम आपको बताते हैं।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: July 17, 2024 10:15 IST
​world emoji day 204 - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL ​world emoji day 204

समय के साथ लोगों के बातचीत का तरीका बदल गया है। पहले लोग घंटों फोन पर बात करते थे तो अब लोग कॉल की बजाय व्हाट्सअप या कई मैसेजिंग एप्प पर चैट करना पसंद करते हैं। चैट में भी टेक्स्ट की बजाय इमोजी या फिर स्माइली (Smilies And Emojis) से चैट करने का क्रेज़ युवाओं में तेजी से बढ़ रहा है। दरअसल, चैट में अब इमोजी या स्माइली का इस्तेमाल सिर्फ हंसने तक नहीं रह गया है बल्कि अपनी फीलिंग्स और भावनाओं का इज़हार करने के लिए भी लोग इनका सहारा लेने लगे हैं। 

अपनी बातचीत को मज़ेदार दिखाने के लिए लोग इमोजी का इस्तेमाल तो कर रहे हैं लेकिन क्या अपने कभी सोचा है कि आखिर इमोजी का कलर पीला ही क्यों होता है लाल या काला क्यों नहीं? चलिए, आज हम वर्ल्ड इमोजी डे (World Emoji Day 2024) के दिन आपको बताते हैं कि आखिर इमोजी के कलर क्यों पीला रंग क्यों दिया गया है? इसके पीछे क्या कारण थे?

चैट्स में क्यों बढ़ा इमोजी का क्रेज़?

फ़ोन पर बात करने की बजाय लोगों ने चैट्स करना ज़्यादा आसान और सहज समझा और इसकी शुरुआत हुई। लेकिन अब लोग चैट की बजाय इमोजी टॉक करना ज़्यादा प्रेफर करते हैं। इमोजी के ज़रिए व्यक्ति अपने दिल की फीलिंग को आसानी से व्यक्त कर देता है। जैसे- किसी को हंसी आ रही यही तो हंसीने की स्माइली,  रोना आ रहा है तो रोने की इमोजी, गुस्सा आ रहा है तो गुस्से वाली इमोजी... इन्हीं कारणों से इमोजी का क्रेज़ लोगों में खूब बढ़ा है। अब, तो लोग इमोजी वाले कस्टमाइज़्ड टी-शर्ट भी बनवाने लगे हैं। 

इन वजहों से इमोजी को मिला पीला रंग:

इमोजी ज़्यादातर पीले कलर की होती हैं ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि आखिर इन्हें पीला कलर क्यों दिया गया तो आपको बता दें इसके पीछे कई कारण बताए जाते हैं उनमे से एक है कि इमोजी का पीला रंग हमारी स्किन टोन से मैच होता है और लोग जल्दी इस कलर से कन्टेक्ट कर पाते हैं इसलिए इमोजी को येलो कलर दिया गया। जब कोई व्यक्ति हंसता है या मुस्कुराता है, तो उसक चेहरा पीला दिखने लगता है इस वजह से इमोजी का कलर पीला दिया गया। वहीं, कई लोगों का ऐसा मानना है कि पीला रंग बहुत वाइब्रेंट होता है और वह ख़ुशी का प्रतीक होता है।  इस वजह से इमोजी को पीला कलर दिया गया है।  

सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है ये इमोजी

वैसे तो लॉफ न जाने कितनी इमोजी इस्तेमाल करते हैं लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि कौन से इमोजी का सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जाता है। बता दें, खुशी के आंसू बहाने वाला यानी हंसता हुआ इमोजी दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल और पसंद किया जाने वाला इमोजी है।  

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement