Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. चोट पर क्यों लगाई जाती है कच्ची हल्दी, जानें किस तत्व की वजह से भर जाते हैं आपके घाव

चोट पर क्यों लगाई जाती है कच्ची हल्दी, जानें किस तत्व की वजह से भर जाते हैं आपके घाव

दादी-नानी के जमाने से अक्सर शरीर पर लगे घाव को भरने के लिए कच्ची हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है। क्या आप भी इसके पीछे की वजह के बारे में नहीं जानते हैं? आइए आज इसके पीछे के राज का खुलासा करते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: July 24, 2024 17:11 IST
Turmeric- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Turmeric

हल्दी आपकी चोट को काफी हद तक ठीक करने में असरदार साबित हो सकती है। हल्दी में पाए जाने वाले तमाम पोषक तत्व आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी स्किन के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं। यही वजह है कि आयुर्वेद में हल्दी को जड़ी बूटी माना जाता है। आइए जानते हैं कि हल्दी में पाए जाने वाले किन तत्वों की वजह से आपके घाव ठीक हो जाते हैं। इतना ही नहीं हल्दी आपके घाव के दर्द को कम करने में भी असरदार होती है।

हल्दी में मौजूद तत्व

हल्दी में एक से बढ़कर एक पोष्टिक तत्वों की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। हल्दी में प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, फैट, मैग्नीशियम, ग्लूकोज, आयरन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, जिंक, सोडियम, कॉपर, मैंगनीज, विटामिन सी और विटामिन बी-6 जैसे तत्वों की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। हालांकि हल्दी में पाए जाने वाले एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण आपकी चोट को हील करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। 

कैसे ठीक होता है घाव?

एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर हल्दी आपके घाव को इंफेक्शन से बचाने का काम करते हैं। यही वजह है कि छोटे-मोटे घावों पर हल्दी अप्लाई करने की वजह से घाव जल्दी हील होने लगते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हल्दी में करक्यूमिन भी पाया जाता है जो घाव की सूजन को बढ़ने से रोकने में मदद करता है। हल्दी में मौजूद तत्व आपके दर्द को कम करने में भी कारगर साबित हो सकते हैं। 

इस तरीके से भी कर सकते हैं इस्तेमाल

अगर आप घाव पर हल्दी नहीं लगाना चाहते हैं तो आप दूध में हल्दी डालकर भी इसे कंज्यूम कर सकते हैं। इस तरीके से हल्दी को डाइट में शामिल करने से भी आपकी चोट को जल्दी ठीक किया जा सकता है। हल्दी वाला दूध पीने से आपके घाव का दर्द भी काफी हद तक कम हो सकता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ये भी पढ़ें:

बर्न करना चाहते हैं पेट के आसपास जमा जिद्दी चर्बी, रोज सुबह खाली पेट करें इस एक चीज का सेवन

सावन के व्रत में भोलेनाथ को चढ़ाएं मखाने की खीर का भोग, इस रेसिपी को फॉलो कर झटपट तैयार हो जाएगा प्रसाद

दो नेचुरल चीजें और कमर तक लंबे हो जाएंगे बाल, हेयर फॉल प्रॉब्लम से भी मिलेगा छुटकारा

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement