Thursday, October 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. पीली पड़कर जलने लगी हैं मनी प्लांट की पत्तियां, जान लें कितने दिन में देना चाहिए पौधे में खाद पानी

पीली पड़कर जलने लगी हैं मनी प्लांट की पत्तियां, जान लें कितने दिन में देना चाहिए पौधे में खाद पानी

Money Plan Me Khad Pani: घर में लगा मनी प्लांट का पौधा अगर अच्छी तरह से ग्रोथ नहीं कर रहा है। या फिर मनी प्लांट के पत्ते पीले पड़कर जलने लगे हैं तो समझ लें आप खाद पानी देते वक्त कुछ गलतियां कर रहे हैं। जानिए मनी प्लांट को हरा बनाने का सही तरीका क्या है?

Written By: Bharti Singh
Updated on: October 03, 2024 11:59 IST
मनी प्लांट की पत्तियां पीली क्यों पड़ जाती हैं- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL मनी प्लांट की पत्तियां पीली क्यों पड़ जाती हैं

आजकल इनडोर प्लांट्स का क्रेज काफी बढ़ गया है। घर हों या ऑफिस आपको मनी प्लांट को पौधा जरूर मिल जाएगा। मनी प्लांट के पौधे को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। मनी प्लांट एयर प्यूरीफायर का काम करता है और घर में धन-समृद्धि और खुशहाली लाता है। मनी प्लांट काफी कम केयर से भी अच्छा ग्रो करता है। लेकिन कई बार मनी प्लांट की पत्तियां पीली पड़ने लगती है। कई बार पत्तियां काली पड़ने लगती है जैसे हरे पत्ते जल गए हों। ऐसे में आपको मनी प्लांट में खाद और पानी देते वक्त कुछ बातों का ख्याल रखना होगा। जिससे मनी प्लांट का पौधा अच्छी ग्रोथ करें और हरा-भरा बना रहे।

मनी प्लांट की अच्छी ग्रोथ के लिए कितने दिन में डालें खाद पानी

  • मनी प्लांट की केयर करने से पौधा घना और हरा-भरा बना रहता है। वैसे गर्मी और बारिश के दिनों में मनी प्लांट तेजी से बढ़ता है और सर्दियों में इसकी ग्रोथ रुक जाती है। हालांकि पत्तियां हरी बनी रहती है।

  • मनी प्लांट की पत्तियां अगर पीली पड़ रही हैं तो समझ लें कि पानी ज्यादा हो रहा है। जिसकी वजह से मनी प्लांट जड़ से गलने लगता है और पत्तियां पीली पड़ने के बाद काली होकर टूट जाती हैं।

  • मनी प्लांट में पानी का बहुत ख्याल रखना होता है। अगर गमले में पौधा लगा है तो आपको गमले की मिट्टी ऊपर से सूखने के बाद ही पानी डालना है। बोलत में पानी में मनीप्लांट लगा है तो हफ्ते में 1 बार पानी जरूर बदल लें।

  • मनी प्लांट के पौधे में पत्तियों को साफ रखना भी जरूरी है। इसके लिए जब भी पानी डालें को पहले पत्तियों को वाटर स्प्रे से धो लें। इससे पत्तियों में चमक बनी रहेगी और मनी प्लांट ज्यादा हरा-भरा बना रहेगा।

  • मनी प्लांट के गमले में 15 दिनों में एक बार कम से कम मिट्टी की गुड़ाई जरूर कर दें। इसके लिए किसी चाकू या कांटे का सहारा ले सकते हैं। गुड़ाई से पौधे की ग्रोथ अच्छी होती है। जब गुड़ाई करें तो 15-20 दिनों में एक बार पौधे में वर्मी कम्पोस्ट खाद जरूर डाल दें।

  • ये खाद और पानी पौधे का खाना होता है। इससे पौधे के सेहत और ग्रोथ पर असर पड़ता है। अगर आप समय पर पानी और खाद पौधे में डालते रहेंगे तो इससे आपका पौधा एकदम हरा बना रहेगा। इस बात का ध्यान रखें कि ज्यादा पानी भी पौधे को मार देता है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement