Saturday, September 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. Weight Loss के लिए कैसा होना चाहिए रात का खाना, Dinner में शामिल करें प्रोटीन से भरपूर ये चीजें

Weight Loss के लिए कैसा होना चाहिए रात का खाना, Dinner में शामिल करें प्रोटीन से भरपूर ये चीजें

Weight Loss Dinner Food List: रात में हल्का डिनर करना चाहिए। हालांकि क्या खाएं और क्या नहीं ये जानना भी जरूरी है। डाइटिशियन से जानते हैं जो लोग डाइटिंग पर हैं या तेजी से वजन घटाना चाहते हैं उन्हें रात में क्या खाना चाहिए?

Written By: Bharti Singh
Published on: June 21, 2024 13:26 IST
Weight Loss Dinner Food- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Weight Loss Dinner Food

अक्सर लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि रात में ऐसा क्या खाएं जिससे पेट भी भर जाए और वजन भी कम हो। खासतौर से वर्कआउट करने वाले या वजन घटाने वाले लोग इसे लेकर चिंतित रहते हैं। डाइटिंग करने वाले लोग या जिन्हें तेजी से वजन घटाने की चाहत होती है, कई बार रात का खाना स्किप कर देते हैं। मोटापा कम करने के लिए रात में खाना छोड़ने की बजाय आप हेल्दी खाने का ऑप्शन चुनें। अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो रात में प्रोटीन से भरपूर डाइट लें। आपको तला भुना-खाने और ज्यादा कार्ब्स का सेवन नहीं करना चाहिए। न्यूट्रीशियन, वेट लॉस कोच और कीटो डाइटिशियन डॉक्टर स्वाति सिंह से जानिए डाइटिंग में कैसा होना चाहिए आपका डिनर, जिससे तेजी से वजन कम हो और पेट भी भरा रहे।

वजन घटाने के लिए डिनर में क्या खाएं?

जो लोग शाम के समय वर्कआउट कर रहे हैं, उन्हें मांसपेशियों को रिपेयर करने और सिंथेसिस के लिए अपने रात के खाने में प्रोटीन से भरपूर चीजें शामिल करनी चाहिए। ऐसे लोग डिनर में अंडा सलाद, पनीर सलाद, मूंग दाल चीला, चावल और दाल जैसी प्रोटीन डाइट ले सकते हैं। ये खाना प्रोटीन से भरपूर हैं और अच्छी गट हेल्थ के लिए जरूरी फाइबर भी इससे मिलता है। अगर आपकी गट हेल्थ यानि आंत स्वस्थ रहेंगी तो वजन भी तेजी से कम होने लगेगा।

वजन घटाने के लिए लेट नाइट क्या खाएं?

कुछ लोग खाना देरी से खाते हैं या फिर लेट नाइट भूख लगती है तो ऐसे लोगों को रात में हल्का खाना ही खाना चाहिए। हल्का खाना आसानी से पच जाता है। आप भूख लगने पर सूप, उबली हुई सब्जियां, स्टीम सब्जियां या फिर फल खा सकते हैं।

डाइटिंग के दौरान कैसो होना चाहिए डिनर?

अगर आप डाइटिंग पर हैं तो आप रात में नमकीन दलिया या कभी दूध वाला दलिया खा सकते हैं। ओट्स भी रात में खाने के लिए अच्छा डिनर ऑप्शन है। रात के खाने में ज्यादा से ज्यादा सब्जियां शामिल करें। हरी सब्जियां खाएं जो आसानी से पच जाती हैं। ये डिनर के लिए हल्के और वेट लॉस वाले फूड आइटम्स हैं। 

डिनर ही नहीं दिन में भी अपनाएं हेल्दी डाइट

वजन घटाने के लिए आपको पूरे दिन हेल्दी फूड्स का ही सेवन करना चाहिए। खाने में ज्यादा से ज्यादा सलाद शामिल करें। रोजाना 1-2 फल जरूर खाएं। दिन में बैलेंस डाइट लें, जिसमें सब्जी, दाल, रोटी, दही और सलाद शामिल हो। सिर्फ दिन में एक बार भोजन करने से वजन कम नहीं हो सकता है। इसके अलावा लाइफस्टाइल में भी हेल्दी बदलाव करें। रोजाना 7-8 घंटे की अच्छी नींद लें और 45 मिनट का वर्कआउट जरूर करें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement