Friday, October 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. शहद में भिगोकर खाएं ये ड्राई फ्रूट्स, कुछ ही दिनों में फौलादी बन जाएगा शरीर, मिलेंगे इतने फायदे

शहद में भिगोकर खाएं ये ड्राई फ्रूट्स, कुछ ही दिनों में फौलादी बन जाएगा शरीर, मिलेंगे इतने फायदे

Honey Soaked Dry Fruits: ड्राई फ्रूट्स का फायदा दोगुना करना है तो पानी में नहीं बल्कि शहद में भिगोकर खाएं। इससे इम्यूनिटी मजबूत होगी और शरीर में ताकत आएगी। जानिए शहद में मेवा डालकर खाने के फायदे।

Written By: Bharti Singh
Published on: October 04, 2024 16:51 IST
शहद में ड्राई फ्रूटस डालकर खाने के फायदे- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK शहद में ड्राई फ्रूटस डालकर खाने के फायदे

ड्राई फ्रूट्स का फायदा कई गुना बढ़ जाता है अगर आप इसे पानी की जगह शहद में भिगोकर खाते हैं। वैसे ज्यादातर लोग ड्राई फ्रूट्स को पानी में भिगोकर खाते हैं। अगर आपको ड्राई फ्रूट्स का दोगुना फायदा लेना है तो खाने का तरीका बदल दीजिए। सूखे मेवा को शहद में भिगोकर खाने से शरीर को ताकत मिलती है। इससे ड्राई फ्रूट्स का स्वाद कई गुना बढ़ जाएगा और इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। शहद में एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं जो सूजन और वजन घटाने में मदद करते हैं। इसलिए शहद और मेवा को मिलाकर खाने से फायदे भी कई गुना बढ़ जाते हैं।

कौन से ड्राई फ्रूट्स शहद में भिगोकर खाने चाहिए?

शहद में भिगोकर खाए जाने वाले ड्राई फ्रूट्स में काजू, बादाम, अखरोट, छुहारा, अंजीर, प्लेन पिस्ता और अपनी पसंद के कई भी ड्राई फ्रूट्स शामिल कर सकते हैं। आप चाहें को इसमें कुछ सीड्स भी मिला सकते हैं। 

शहद में डुबाकर कैसे करें ड्राई फ्रूट्स का सेवन

इसका सबसे अच्छा तरीका है कि आप सारे ड्राई फ्रूट्स को पहले काट लें। आप पसंद के हिसाब से मोटा या पतला काट सकते हैं। बड़े नट्स को 2-3 टुकड़ों में काट लें। इसमें अपनी पसंद के सीड्स डाल दें और फिर इसे किसी कांच के जार में भर दें। स्वाद बदलने के लिए और ज्यादा सेहतमंद बनाने के लिए इसमें थोड़े खड़े मसाले मिला दें। जिसमें 3-4 हरी इलाइची, 4-5 काली मिर्च, 2 लौंग और 1 टुकड़ा दालचीनी हल्का कूटकर डाल दें। अब ऊपर से जार में शहद डाल दें। आप शहद डालते वक्त इन्हें किसी स्पून से मिला दें। या फिर 2-3 लेयर डालते हुए शहद डालें। जिससे सारे ड्राई फ्रूट्स में शहद अंदर तक चला जाए।

आप इसमें सबसे आखिरी में चाहें तो 1 चम्मच सौंठ का पाउडर भी मिला सकते हैं। सौंठ पाउडर आपके लिए ऑप्शनल है। आप चाहें तो ऐसे ही इन ड्राई फ्रूट्स को खा सकते हैं। रोज सुबह शहद में भीगे हुए इन ड्राई फ्रूट्स में से 1 चम्मच ड्राई फ्रूच खाएं। इससे कुछ ही दिनों में आपकी सेहत पर असर दिखने लगेगा।
 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement