Friday, October 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. करवा चौथ से एक दिन पहले जरूर खा लें ये चीजें, नहीं लेगेगी भूख प्यास, दिनभर धीरे-धीरे मिलती रहेगी एनर्जी

करवा चौथ से एक दिन पहले जरूर खा लें ये चीजें, नहीं लेगेगी भूख प्यास, दिनभर धीरे-धीरे मिलती रहेगी एनर्जी

Food And Drink Before Karwa Chauth Vrat: करवा चौथ का निर्जला व्रत होता है। इस व्रत को करना काफी मुश्किल होता है। हालांकि करवा चौथ के व्रत से एक दिन पहले भूख प्यास न लगे इसके लिए कुछ खास चीजें डाइट में शामिल करें। आइये जानते हैं करवा चौथ से एक दिन पहले क्या खाना चाहिए और क्या पीना चाहिए?

Written By: Bharti Singh @bhartinisheeth
Updated on: October 17, 2024 13:22 IST
करवा चौथ से 1 दिन पहले क्या खाएं- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV करवा चौथ से 1 दिन पहले क्या खाएं

करवा चौथ के व्रत में पूरे दिन बिना खाए पीए उपवास किया जाता है। करवा चौथ का निर्जला व्रत महिलाएं अपनी पति की लंबी आयु के लिए रखती हैं। इस दिन व्रत करना महिलाओं के लिए काफी मुश्किल हो जाता है। शाम होते होते हालत खराब होने लगती है। भूख तो गायब हो जाती है लेकिन शरीर को पानी की बहुत कमी महसूस होती है। ऐसे में आप करवा चौथ से एक दिन पहले शरीर को हाइड्रेट कर लें। जिससे अगले दिन भूख प्यास कम लगे। न्यूट्रीशियन, वेट लॉस कोच और कीटो डाइटिशियन स्वाति सिंह से जानते हैं करवा चौथ से एक दिन पहले आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए?

करवा चौथ से एक दिन पहले क्या पीना चाहिए?

करवा चौथ से एक दिन पहले अपने शरीर का हाइड्रेशन लेवल अच्छा रखें। इसके लिए दिन में कम से कम 2-3 लीटर पानी जरूर पीएं। करवा चौथ के व्रत से एक दिन पहले नींबू पानी और नारियल पानी पी लें। इससे आप व्रत वाले दिन हाइड्रेट रहेंगे। इससे शरीर में न्यूट्रीएंट्स की कमी नहीं होगी और आप आसानी से व्रत रख पाएंगी। आप नींबू पानी में थोड़ा नमक डाल लें। ये इलेक्ट्रोलाइट्स का काम करेगा। 

करवा चौथ से एक दिन पहले क्या खाएं?

खाने में आपको ज्यादा से ज्यादा फाइबर से भरपूर चीजें शामिल करनी चाहिए। इससे आपका पेट ठीक रहेगा और अगल दिन आपको एसिडिटी की समस्या परेशान नहीं करेगी और ज्यादा भूख भी नहीं लगेगी। फाइबर से भरपूर चीजों में आप होल ग्रेन, रागी की रोटी, ओट्स खा सकते हैं। इससे आपके शरीर को धीरे-धीरे एनर्जी मिलेगी। आप जो खाना खाते हैं उससे अगले दिन तक एनर्जी रिलीज होती है। क्योंकि हमारा डाइजेशन प्रोसेस 18 से 24 घंटे का होता है। खाने में प्रोटीन से भरपूर चीजें भी शामिल करें। जैसे चना, दालें, बीन्स खाएं इससे प्रोटीन और फाइबर दोनों मिलते हैं। अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो इससे भी अगर दिन तक आपको धीरे-धीरे प्रोटीन मिलता रहेगा। इसके साथ ही कुछ हेल्दी नट्स और सीड्स खाएं क्योंकि इनमें हेल्दी फैट्स होते हैं और ये फैट आपको ज्यादा देर तक फुल रखता है। करवाचौथ से एक रात पहले आप खाने में प्रोटीन से भरपूर खाना खाएं। वेज हैं तो पनीर, दही, दालें खा सकते हैं। इससे आपको अगले दिन एनर्जी मिलती रहेगी।

करवा चौथ से एक दिन पहले क्या नहीं खाना चाहिए?

सिंपल कार्बोहाइट वाली चीजें जैसे चावल, मैदा, चीनी एक दिन पहले न खाएं। क्योंकि सिंपल कार्बोहाइड्रेट अगले दिन के लिए एनर्जी क्रेश कर सकता है। कैफीन वाली चीजें जैसे चाय, कॉफी और शुगरी ड्रिंक ज्यादा न पीएं। इससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है। साथ ही जरूरत से ज्यादा नमक न खाएं क्योंकि इससे शरीर डिहाइड्रेट हो सकता है। करवा चौथ से एक दिन पहले ज्यादा तला भुना और मसालेदार खाने से बचें। 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement