Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. हरतालिका तीज व्रत से 1 दिन पहले जरूर खा लें ये चीजें, दिनभर नहीं लगेगी भूख प्यास और मिलेगी एनर्जी

हरतालिका तीज व्रत से 1 दिन पहले जरूर खा लें ये चीजें, दिनभर नहीं लगेगी भूख प्यास और मिलेगी एनर्जी

Hartalika Teej Vrat 2024: हरतालिका तीज का व्रत निर्जला रखा जाता है। इस उपवास में अन्न और जल ग्रहण नहीं किया जाता। इसीलिए इसे करवाचौथ से भी कठिन माना जाता है। तीज व्रत में दिनभर एनर्जी बनाए रखने के लिए उपवास से एक दिन पहले जरूर खा लें ये चीजें।

Written By: Bharti Singh
Published on: September 04, 2024 17:43 IST
हरतालिका तीज व्रत - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL हरतालिका तीज व्रत

हरतालिका तीज के व्रत में महिलाएं बिना अन्न और जल के उपवास करती हैं। इस व्रत को करवाचौथ से भी ज्यादा कठिन माना जाता है। इसमें पूरे 24 घंटे बिना खाएं पीए उपवास किया जाता है। ऐसे में शरीर को एनर्जेटिक बनाए रखना बहुत जरूरी है। कई बार भूख प्यास के कारण महिलाएं सिर दर्द और बेहोशी से परेशान हो जाती हैं। अगर आप भी हरतालिका तीज का उपवास करने जा रही हैं तो व्रत से एक दिन पहले ये चीजें जरूर खा लें। इससे आपको एनर्जी मिलेगी और व्रत वाले दिन शरीर में ज्यादा डिहाइड्रेट नहीं होगा। जानिए हरतालिका तीज व्रत से पहले क्या खाना चाहिए?

हरतालिका तीज व्रत से पहले जरूर खाएं ये चीजें

  1. खीरा- व्रत से एक दिन पहले डाइट में खीरा जरूर शामिल करें। खीरा खाने से शरीर में पानी का लेवल ठीक रहता है और बॉडी डिहाइड्रेट होने से बच जाती है। इसलिए खीरा जरूर खाएं।

  2. नारियल पानी- व्रत से पहले और व्रत खोलने के वक्त आपको नारियल पानी जरूर पीना चाहिए। इससे उपवास के दिन शरीर को एनर्जी मिलती है। नारियल पानी पीने से शरीर में विटामिन और मिनरल की कमी दूर होती है।

  3. अनार का जूस- व्रत शुरू होने से पहले आपको ताजा फल और अनार का जूस पी लेना चाहिए। इससे आपको व्रत वाले दिन एनर्जी मिलेगी। फल खाने से शरीर में वॉटर लेवल ठीक रहेगा और फाइबर होने के कारण पेट भी सही रहेगा।

  4. ड्राई फ्रूट्स- हरतालिका तीज के उपवास से पहले 1 मुट्ठी नट्स को पानी में भिगोकर खा लें। इसमें बादम, अखरोट, अंजीर, छुहारा, किशमिश और काजू किशमिश शामिल होने चाहिए। मेवा खाने से शरीर को ताकत मिलती है।

  5. दही- व्रत से एक दिन पहले आपको खाने में दही जरूर शामिल करना चाहिए। दही खाने से पेट की समस्याएं नहीं होती है। दही में प्रोबायोटिक्स पेट में बैक्टीरियल बैलेंस को बनाए रखने में मदद करते हैं।

  6. अन्य चीजें- हरतालिका व्रत से एक दिन पहले रात में दूध वाली सेवई बनाकर खा सकते हैं। इससे पेट भी भर जाता है और ताकत भी मिलती है। व्रते से पहले सुबह गुड़ और पानी पी लें। इससे आपको एनर्जी मिलती रहेगा। उपवास से एक दिन पहले नींबू और जीरा डालकर पानी पीएं। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement