Wednesday, October 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. नवरात्रि व्रत में वजन घटाने के लिए क्या खाना चाहिए, 9 दिन में शरीर से छट जाएगी सारी जमा चर्बी

नवरात्रि व्रत में वजन घटाने के लिए क्या खाना चाहिए, 9 दिन में शरीर से छट जाएगी सारी जमा चर्बी

Weight Loss In Navratri Fast: नवरात्रि व्रत में आप आसानी से वजन घटा सकते हैं। 9 दिन के उपवास में ऐसी चीजों को डाइट में शामिल करें जिससे मोटापा कम हो। जानिए नवरात्रि व्रत में वजन घटाने के लिए क्या खाएं?

Written By: Bharti Singh
Published on: October 02, 2024 10:47 IST
नवरात्रि व्रत में वजन घटाने के लिए डाइट- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK नवरात्रि व्रत में वजन घटाने के लिए डाइट

शारदीय नवरात्रि में भक्त 9 दिन का उपवास करते हैं। नौ दिनों तक मां दुर्गा के अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है। मां की शक्ति और भक्ति ऐसी होती है कि 9 दिन उपवास के पता भी नहीं चलते हैं। व्रत में शुद्ध फलाहार वाली चीजें खानी चाहिए। हालांकि 9 दिन जो लोग व्रत करते हैं वो कई बार ऐसी चीजों का सेवन करने लगते हैं जिससे वजन कम होने की बजाय बढ़ने लगता है। आप चाहें तो इन 9 दिनों में व्रत करके अपना वजन भी कम कर सकते हैं। इसके लिए आपको हेल्दी चीजों का सेवन करना चाहिए। डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें, जिससे तेजी से मोटापा कम होने लगे। 

कुछ लोग व्रत में आलू, मीठा और ज्यादा तला भुना खाते हैं, जिससे वजन कम होने की बजाय और बढ़ जाता है। अगर आप व्रत से वजन कम करना चाहते हैं तो डाइट में इन खास फल, सब्जियों और नट्स को शामिल करें। इससे आपके शरीर को भरपूर एनर्जी मिलेगी और 9 दिनों में आसानी से 2-3 किलो वजन कम हो जाएगा। जानिए व्रत में वजन घटाने के लिए क्या खाएं?

नवरात्रि व्रत में वजन घटाने के लिए क्या खाएं?

  1. फल- व्रत में वजन घटाने के लिए डाइट में ज्यादा से ज्यादा फल शामिल करें। दिन की शुरूआत में सुबह 1 सेब जरूर खाएं। इससे एनर्जी मिलेगी। इसके बाद केला, पपीता, नाशपाती, अमरूद, संतरा और अंगूर जैसे फलों का सेवन करें। फल खाने से शरीर को फाइबर और भरपूर एनर्जी मिलेगी। फलों में फाइबर भरपूर होता है जिससे पेट भर जाता है और एनर्जी मिलती है। पानी से भरपूर फल तेजी से वजन घटाने में मदद करते हैं। दिन में एक मील फ्रूट्स वाला जरूर लें।

  2. नारियल पानी पिएं- दिनभर हाइड्रेट रहने के लिए सुबह 1 नारियल पानी जरूर पी लें। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और वजन घटाने में मदद मिलेगी। नारियल पानी पीने से शरीर को जरूरी विटामिन और मिनरल मिल जाते हैं। इससे शरीर में एनर्जी आती है और खाली पेट होने वाली गैस, एसिडिटी और पेट में जलन की समस्या दूर होती है।

  3. ड्राई फ्रूट्स- नवरात्रि के व्रत में शरीर को ताकत की जरूरत है। पूरे 9 दिन जो लोग व्रत रखते हैं उन्हों रोज एक मुट्टठी ड्राई फ्रूट्स जरूर खाने चाहिए। ड्राईफ्रूट्स से शरीर को एनर्जी मिलेगी और जरूरी विटामिन की कमी पूरी होगी। व्रत में काजू, बादाम, किशमिश, अखरोट और खजूर खा सकते हैं। इससे फाइबर मिलेगा और कब्ज की समस्या नहीं होगी। आप ड्राईफ्रूट्स को लड्डू बनाकर भी खा सकते हैं।

  4. सब्जियां- व्रत में कई ऐसी सब्जियों को खा सकते हैं जिनसे वजन कम होता है। वजन घटाने के लिए आलू कम से कम खाएं। इसकी जगह पर लौकी और कद्दू खाएं। खीरा, गाजर और टमाटर, शकरकंद जैसी सब्जियां खा सकते हैं। खासतौर से व्रत में एक वक्त लौकी की सब्जी बनाकर जरूर खाएं। इससे मोटापा कम होगा और पेट भी आसानी से भर जाएगा।

  5. छाछ और दही- व्रत में आपको लिक्विड इनटेक पर ज्यादा ध्यान देना है। इसके लिए दही और छाछ को खाने में जरूर शामिल करें। दही खाने से बेहतर होगा कि छाछ या लस्सी बनाकर पीएं। छाछ में जीरा और सेंधा नमक मिलाकर पी सकते हैं। दिन में 1 बार किसी भी वक्त नींबू पानी और जलजीरा या फिर दूध को डाइट भी पीएं। इससे पेट भर जाएगा और आपको भूख भी कम लगेगी।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement