Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. छोड़िए रोटी चावल का चक्कर, डिनर में पेट भरकर खाएं ये चीज, ऐसे घटेगा वजन कि यकीन नहीं कर पाएंगे

छोड़िए रोटी चावल का चक्कर, डिनर में पेट भरकर खाएं ये चीज, ऐसे घटेगा वजन कि यकीन नहीं कर पाएंगे

Oats In Dinner For Weight Loss: वजन घटाने में डाइट सबसे अहम रोल प्ले करती है। अच्छा और हेल्दी खाना खाने से आप तेजी से वजन कम कर सकते हैं। आप डिनर में रोटी और चावल की जगह ये चीज खाएंगे तो आपका मोटापा तेजी से कम होने लगेगा।

Written By: Bharti Singh
Published on: September 11, 2024 12:27 IST
वजन घटाने के लिए रात में क्या खाएं- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK वजन घटाने के लिए रात में क्या खाएं

तेज से वजन कैसे घटाएं? ये सवाल ज्यादातर लोगों के मन में आता है। अगर आप भी जल्दी वेट लॉस करना चाहते हैं और वो भी हेल्दी तरीके से तो सबसे पहले अपनी डाइट में बदलाव करें। खाने में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम कर दें। इससे आपके वजन पर तेजी से असर दिखने लगेगा। ज्यादातर लोग नाश्ता, लंच और डिनर में रोटी चावल में से कोई एक चीज और कुछ लोग दोनों चीजें खाते हैं। ये दोनों चीजें वजन बढ़ने का भी कारण हैं। अगर वेट लॉस करना चाहते हैं तो रोटी चावल का चक्कर छोड़िए, खाने में ओट्स शामिल करें। जी हां खासतौर से रात को खाने में ओट्स को शामिल करें। डिनर में ओट्स खाने से कुछ महीनों में ही आपका वजन कम होने लगेगा। 

डाइयटीशियन स्वाति सिंह की मानें तो ओट्स हाई फाइबर और विटामिन मिनरल से भरपूर आहार है। वजन घटाने के लिए आप नाश्ते और डिनर में ओट्स शामिल कर सकते हैं। ओट्स में फाइबर के अलावा प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, मैग्नीशियम, फास्फोरस, सोडियम, जिंक, पोटैशियम, नियासिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा ओट्स में विटामिन A, B6, B12, विटामिन D भी पाया जाता है।

डिनर में ओट्स खाने के फायदे

ओट्स में फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जिससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। ओट्स खाने से शरीर में कैलोरी इनटेक कम होता है। हाई फाइबर फूड होने के कारण ओट्स जल्दी नहीं पचता और आपके शरीर को दिनभर एनर्जी मिलती है। ओट्स खाने से पाचन भी दुरुस्त होता है। ओट्स शरीर में एक्सट्रा फैट को बर्न करने में मदद करता है। ओट्स खाने से आंतों में जमा गंदगी क्लीन होती है इससे ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहता है। रात में आप ओट्स का चीला, नमकीन ओट्स या ओट्स इडली खा सकते हैं।

ओट्स खाने से कितना वजन कम होगा

वजन घटाने के लिए अगर ओट्स का सेवन कर रहे हैं तो प्लेट ओट्स सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। ओड्स में शुगर, शहद या दूध न मिलाएं। ओट्स को सब्जियों के साथ पकाकर खाएं। एक्सपर्ट्स फ्लेवर्ड ओट्स की जगह सादा ओट्स खाने की सलाह देते हैं। अगर आप रोज डिनर में एक कप ओट्स खाते हैं तो इससे महीने में 1 किलो तक वजन आसानी से कम किया जा सकता है। अगर इसके साथ किसी तरह का वर्कआउट शामिल करते हैं तो नताजी और भी बेहतर आएगा।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement