Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. सुबह, शाम या फिर रात, दूध पीने का सही समय क्या है? जानें कैसे मिल सकते हैं सबसे ज्यादा फायदे

सुबह, शाम या फिर रात, दूध पीने का सही समय क्या है? जानें कैसे मिल सकते हैं सबसे ज्यादा फायदे

क्या आपने कभी सोचा है कि दूध को किस समय पीना आपकी सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है? आइए जानते हैं कि आपको सुबह, शाम या फिर रात में से कब दूध पीना चाहिए।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: September 19, 2024 19:40 IST
दूध पीने का सबसे सही समय- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK दूध पीने का सबसे सही समय

आयुर्वेद के मुताबिक अपनी सेहत को दमदार बनाए रखने के लिए सही समय पर खान-पान करना बेहद जरूरी है। दूध आपकी ओवरऑल हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकता है। लेकिन ज्यादातर लोग बिना सोचे-समझे किसी भी समय दूध पी लेते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सही समय पर दूध पीने से आप दूध के हेल्थ बेनिफिट्स को कई गुना बढ़ा सकते हैं। कुछ दिनों तक सही समय पर दूध को अपनी डेली डाइट में शामिल कीजिए और खुद-ब-खुद पॉजिटिव असर देखिए।

क्या कहता है आयुर्वेद?

आयुर्वेद के मुताबिक छोटे बच्चों के लिए सुबह-सुबह दूध पीना ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। वहीं, बड़ों को रात में सोने से पहले दूध पीना चाहिए। रात में दूध पीकर सोने से आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को काफी हद तक सुधारा जा सकता है। इसके अलावा सोने से पहले दूध पीने से आपकी नींद की क्वालिटी को भी इम्प्रूव किया जा सकता है। रात में दूध को गुनगुना या फिर गर्म करके पीना चाहिए जबकि दिन में किसी भी तरह से दूध पिया जा सकता है।

एक दिन में कितने कप दूध पीना चाहिए?

किसी भी चीज की अति सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है। अगर आप जरूरत से ज्यादा दूध पीने लग जाएंगे तो आपकी सेहत बुरी तरह से प्रभावित हो सकती है। इसलिए एक दिन में 2-3 कप से ज्यादा दूध नहीं पीना चाहिए। अगर आप फुल-क्रीम दूध पीते हैं, तो 2 कप से ज्यादा दूध पीने की वजह से आप मोटापे की चपेट में भी आ सकते हैं।

मिलेंगे फायदे ही फायदे

दूध में पाए जाने वाले तमाम पौष्टिक तत्व आपकी बोन हेल्थ को मजबूत बनाए रखने में मददगार साबित हो सकते हैं। दूध की मदद से आप अपनी इम्यूनिटी को सुधार सकते हैं यानी बार-बार बीमार पड़ने से बचने के लिए भी दूध पीने की सलाह दी जाती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दूध में प्रोटीन, विटामिन बी12, फॉस्फोरस, कैल्शियम और विटामिन डी जैसे तत्वों की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement