Sunday, September 01, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. बच्चों की परवरिश में जरूर फॉलो करें 'मॉडर्न पैरेंटिंग' के ये 4 तरीके, इम्प्रूव होगी बच्चे की पर्सनालिटी

बच्चों की परवरिश में जरूर फॉलो करें 'मॉडर्न पैरेंटिंग' के ये 4 तरीके, इम्प्रूव होगी बच्चे की पर्सनालिटी

मॉडर्न पैरेंटिंग से जुड़े कुछ तरीके आपके बच्चों की परवरिश में काफी ज्यादा मददगार साबित हो सकते हैं। इन तरीकों को फॉलो कर आप अपने बच्चे की पर्सनालिटी को मजबूत बना सकते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: July 18, 2024 6:24 IST
Modern Parenting- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Modern Parenting

बदलते हुए दौर के साथ परवरिश करने के तरीके में भी बदलाव करना जरूरी है। इस दौर में पुराने तौर-तरीके से अपने बच्चे की परवरिश करने से आपके बच्चे की ग्रोथ पर बुरा असर भी पड़ सकता है। इसलिए आपको भी अपने बच्चे की परवरिश के दौरान मॉडर्न पैरेंटिंग के कुछ तरीकों को जरूर फॉलो करना चाहिए। मॉडर्न पैरेंटिंग की मदद से आप अपने बच्चे की पर्सनालिटी को भी काफी हद तक मजबूत बना सकते हैं। 

प्यार भी और डांट भी

मॉडर्न पैरेंटिंग के हिसाब से आपको अपने बच्चे की परवरिश में प्यार और डांट के बीच बैलेंस बनाकर रखना चाहिए। दरअसल, जहां जरूरत से ज्यादा प्यार बच्चे को बिगाड़ सकता है तो वहीं जरूरत से ज्यादा स्ट्रिक्टनेस बच्चे के कॉन्फिडेंस को छीन सकती है। 

जरूरी है बच्चों को समय देना 

मॉडर्न पैरेंटिंग के मुताबिक इस दौर के बच्चों को समय देना बेहद जरूरी है। अगर पैरेंट्स अपने बच्चे के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं, तो बच्चे की मेंटल हेल्थ पर काफी बुरा असर पड़ सकता है। बच्चों को समय दें जिससे बच्चे अपने मन की बात कहकर हल्का महसूस कर पाएं। 

गलत बात पर दोनों पैरेंट्स जाहिर करें नाराजगी

अगर आपका बच्चा कोई गलती करता है, तो आप दोनों को उसे डांटना चाहिए। अगर एक पैरेंट बच्चे को डांटेगा और दूसरा पैरेंट बच्चे की साइड लेगा तो बच्चे के मन में डांटने वाले पैरेंट के लिए मनमुटाव पैदा हो सकता है। आप दोनों को ही बच्चे की गलत बात पर उसकी तरफदारी करने से बचना चाहिए। 

बच्चे के लिए पैरेंट्स को बनना होगा रोल मॉडल

अगर आप अपने बच्चे की पर्सनालिटी को मजबूत बनाना चाहते हैं तो पहले आपको अपनी पर्सनालिटी को मजबूत बनाना होगा। अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा झूठ न बोले, दूसरों की मदद करे और अपनी गलतियों को रिपीट न करे, तो आपको भी इन सभी आदतों को अपने अंदर डेवलप कर अपने बच्चे का रोल मॉडल बनना होगा। 

मॉडर्न पैरेंटिंग के इन चार तरीकों को अपने बच्चे की परवरिश के दौरान जरूर फॉलो करें और कुछ ही महीने के अंदर खुद-ब-खुद अपने बच्चे की पर्सनालिटी में पॉजिटिव असर देखें।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement