Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. पिस्ता खाने से हो सकते हैं ये नुकसान, इन लोगों को नहीं करता सूट, भूलकर भी न करें इस ड्राई फ्रूट का सेवन

पिस्ता खाने से हो सकते हैं ये नुकसान, इन लोगों को नहीं करता सूट, भूलकर भी न करें इस ड्राई फ्रूट का सेवन

Pistachios Side Effects: खाने में सबसे ज्यादा टेस्टी और दिखने में सुंदर पिस्ता हेल्दी ड्राई फ्रूट्स में शामिल किया जाता है, लेकिन ज्यादा पिस्ता खाना नुकसानदायक भी हो सकता है। जानिए किन लोगों को पिस्ता भूलकर भी नहीं खाना चाहिए?

Written By: Bharti Singh
Published on: July 25, 2024 6:30 IST
किसे नहीं खाना चाहिए पिस्ता- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK किसे नहीं खाना चाहिए पिस्ता

ड्राईफ्रूट्स में पिस्ता सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन पिस्ता हर किसी को सूट करे ये जरूरी नहीं है। कुछ लोगों को पिस्ता खाने से परेशानी हो सकती है। इसलिए ज्यादा मात्रा में पिस्ता का सेवन सोच समझकर ही करना चाहिए। पिस्ता प्रोटीन, विटामिन बी6, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, कॉपर और कई एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है। इससे शरीर को एनर्जी मिलती है और थकान- कमजोरी दूर होती है। हालांकि पिस्ता कई समस्याओं को बढ़ाने का भी काम कर सकता है। जानिए किन लोगों को पिस्ता का सेवन नहीं करना चाहिए?

किन लोगों को पिस्ता नहीं खाना चाहिए? 

  1. पाचन और एलर्जी- अगर आपको एलर्जी की समस्या रहती है तो पिस्ता का सेवन डॉक्टर की सलाह के बाद ही करें। पिस्ता खाने से कई बार पाचन से जुड़ी समस्याएं भी हो जाती है। अगर पहले से पेट खराब है तो ये परेशानी और बढ़ सकती है। इसकी वजह है पिस्ता की गर्म तासीर, जो पेट में पाचन से जुड़ी समस्या पैदा कर सकता है।

  2. किडनी में स्टोर होने पर- अगर किडनी में स्टोन की समस्या है तो पिस्ता का सेवन नहीं करना चाहिए। पिस्ता खाने से ऑक्सालेट नाम का एक कंपाउंड किडनी में स्टोन का खतरा बढ़ा सकता है। खासतौस से जिन लोगों को किडनी में पथरी है उन्हें पिस्ता खाने से एकदम बचना चाहिए।

  3. मोटापा बढ़ने पर- अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो पिस्ता का सेवन कम से कम ही करें। पिस्ता भले ही नमकीन होता और खाने में स्वादिष्ट लगता है, लेकिन ज्यादा खाने से वजन बढ़ सकता है। पिस्ता में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है। इसलिए वेट लॉस डाइट में पिस्ता शामिल न करें।

  4. पाचन की समस्या- गर्मी के दिन में ज्यादा पिस्ता का सेवन करने से बचना चाहिए। पिस्ता खाने से गैस, एसिडिटी, अपच और कब्ज की समस्या पैदा हो सकती है। इससे पेट में गर्मी पैदा होने पर एसिड बनने की प्रक्रिया बढ़ सकती है।

  5. दवाएं खाने पर- अगर आप नियमित रूप से किसी बीमारी की दवा खाते हैं तो बिना डॉक्टर की सलाह के पिस्ता का सेवन न करें। ऐसे लोगों को कोई भी फूड डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। इन लोगों को पिस्ता खाने से साइड इफेक्ट झेलने पड़ सकते हैं।

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement