Tuesday, September 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. उल्टे पांव दौड़ते ही शरीर से दबे पांव निकल जाएंगी ये बीमारी, कुछ मिनट चलने से ही मिलेंगे कई सारे फायदे

उल्टे पांव दौड़ते ही शरीर से दबे पांव निकल जाएंगी ये बीमारी, कुछ मिनट चलने से ही मिलेंगे कई सारे फायदे

Benefits Of Reverse Walking: सीधे चलने से कहीं ज्यादा फायदेमंद होता है उल्टा चलना, जी हां कई स्टडीज में ये बात सामने आ चुकी है कि उल्टे चलने से शरीर स्वस्थ रहता है। कुछ मिनट की रिवर्स वॉक करने से कई बीमारियां दूर रहती हैं। जानिए फायदे?

Written By: Bharti Singh
Updated on: September 09, 2024 17:41 IST
उल्टा चलने के फायदे- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK उल्टा चलने के फायदे

अगर आप वजन घटाने के साथ-साथ शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए वॉक करते हैं तो आज हम आपको वॉक का असरदार तरीका बता रहे हैं। आप रोजाना नॉर्मल वॉक की बजाय कुछ मिनट की रिवर्स वॉक करें। जी हां रिवर्स वॉक यानि उल्टे चलना, उल्टे पैर चलने से शरीर से कई बीमारियां छूमंतर हो जाती हैं। सिर्फ 15 मिनट की रिवर्स वॉक करने से तेजी से वजन कम होता है। जानिए उल्टे चलने से कौन की समस्याएं दूर होती है और ये कितना फायदेमंद है? 

उल्टा चलने के क्या हैं फायदे? 

घुटनों के दर्द में आराम- उल्टा चलने यानि रिवर्स वॉक करने से घुटनों से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं। इससे घुटनों में दर्द, तनाव और सूजन की समस्या कम होती है। कई बार जिन लोगं को पैर में चोट या गठिया की समस्या होती है उन्हें रिवर्स वॉक करने की सलाह दी जाती है।

पीठ के दर्द में मिलेगा आराम- जिन लोगों को बैक पेन की समस्या रहती है उन्हें रिवर्स वॉक जरूर करनी चाहिए। रोजाना कुछ मिनट उल्टा चलने से पीठ दर्द में आराम मिलता है। इससे पीठ की मांसपेशियों की अच्छी एक्सरसाइज होती है। बैक वॉक से रीढ़ की हड्डी में आराम मिलता है।

मेंटल हेल्थ में सुधार-  जब आप उल्टा चलते हैं तो दिमाग ज्यादा फोकस करता है। इससे दिमाग की भी अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है। रोजाना कुछ मिनट की रिवर्स वॉक से डिप्रेशन और एंग्जाइटी जैसी समस्याओं को कम किया जा सकता है।

पैरों को मिलेगी ताकत- सिर्फ चंद मिनट की रिवर्स वॉकिंग से पैरों को मजबूती मिलती है। इससे पैरों की पीछे की मांसपेशियों की एक्सरसाइज होती है।  इससे पैरों पर ज्यादा जोर पड़ता है। ये नॉर्मल वॉक से ज्यादा असरदार एक्सरसाइज है।

संतुलन होगा बेहतर- जब आप उल्टा चलते हैं तो शरीर और दिमाग दोनों के बीच बैलेंस बनाना होता है। इससे सीधा चलने की बजाय ज्यादा संतुलन बनता है। उल्टा चलने से शरीर के मूवमेंट पर पूरा ध्यान होता है। जिससे आपके दिमाग की एकाग्रता भी बढ़ती है।

वजन घटाए- रिवर्स वॉक के दौरान आप बॉडी को टाइट करके चलते हैं जिससे जल्दी से वजन कम होने में मदद मिलती है। सीधा चलने से ज्यादा रिवर्स वॉक में वजन कम होता है। इससे शरीर के बैक पोर्शन पर जमा फैट कम होता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement