Friday, September 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. सावधान! विटामिन बी12 की कमी की वजह से चेहरे पर दिखाई दे सकते हैं ऐसे लक्षण

सावधान! विटामिन बी12 की कमी की वजह से चेहरे पर दिखाई दे सकते हैं ऐसे लक्षण

विटामिन बी12 की कमी की वजह से आपके शरीर के साथ-साथ आपकी त्वचा पर भी कुछ लक्षण दिखाई देते हैं। इस तरह के लक्षणों को नजरअंदाज करना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: September 27, 2024 16:30 IST
विटामिन बी12 की कमी के लक्षण- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK विटामिन बी12 की कमी के लक्षण

अगर आपकी बॉडी में किसी भी पोषक तत्व की कमी पैदा होती है, तो आपके शरीर और आपकी त्वचा पर दिखाई देने वाले कुछ लक्षण लगातार आपको इस बारे में बताने की कोशिश करते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि विटामिन बी12 भी आपको सेहतमंद बनाए रखने के लिए एक जरूरी पोषक तत्व है। अगर आपके शरीर में इस विटामिन की डेफिशिएंसी पैदा हो जाती है, तो आपको सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आइए त्वचा पर इस विटामिन की कमी की तरफ इशारा करने वाले कुछ लक्षणों के बारे में जानते हैं। 

स्किन पर पड़ सकते हैं निशान

अगर आपके चेहरे और त्वचा पर पीले रंग के निशान दिखाई देने लगे हैं, तो ये लक्षण विटामिन बी12 की डेफिशिएंसी की तरफ इशारा कर सकता है। विटामिन बी12 की कमी की वजह से हाइपरपिगमेंटेशन की समस्या भी पैदा हो सकती है। इसके अलावा चेहरे पर एक्ने निकलना भी इस विटामिन की कमी का संकेत हो सकता है। 

रूखी-बेजान त्वचा

अगर आपकी स्किन जरूरत से ज्यादा ड्राई रहने लगी है तो भी आपको सावधान हो जाना चाहिए। इसके अलावा सूजी हुई आंखें भी इस विटामिन की कमी की तरफ इशारा कर सकती हैं। इसके अलावा अगर आपको एनीमिया, थकान और कमजोरी जैसे लक्षण महसूस हो रहे हैं तो आपको सावधानी बरतते हुए विटामिन बी12 रिच फूड आइटम्स को अपनी डाइट में शामिल कर लेना चाहिए। 

कमी को पूरा कैसे करें? 

अगर आप चाहें तो पिस्ता कंज्यूम करके भी इस विटामिन की कमी को दूर कर सकते हैं। इसके अलावा अंडे में भी विटामिन बी12 की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं, तो आप मछली को अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर भी इस विटामिन की कमी से छुटकारा पा सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement