Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. मुंह की गंदी बदबू और दातों के कीड़ों का होगा सफाया... बस आज़मा लें नीम और लौंग का ये घरेलू उपाय

मुंह की गंदी बदबू और दातों के कीड़ों का होगा सफाया... बस आज़मा लें नीम और लौंग का ये घरेलू उपाय

अगर आप मुंह की बदबू से छुटकारा पाना चाहते हैं तो हम आपके लिए नीम और लौंग का एक ज़बरदस्त नुस्खा लेकर आये हैं। इस नुस्खे की मदद से आप अपने दातों की बेहतरीन देखभाल कर सकते हैं।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: July 31, 2024 20:10 IST
मुंह की बदबू से कैसे पाएं छुटकारा- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL मुंह की बदबू से कैसे पाएं छुटकारा

कई बार लोगों के मुंह से भयंकर बदबू आने लगती है। मुंह की गंदी बदबू की वजह से लोग बड़े परेशान होते हैं। कई बार ये शर्मिंदगी का कारण भी बन जाती है। लेकिन, क्या आप जानते हैं आखिर हमारे मुंह से बदबू क्यों आती है? दरअसल, दांतों की सही तरीके से देखभाल न करने पर कीड़े लग जाते हैं इस वजह से दातों में कैविटी लग जाती है। कैविटी की वजह से दांत काले और अंदर से खोखले हो जाते हैं। धीरे-धीरे इस वजह से मुंह से भयंकर बदबू आने लगती है। ऐसे में समय रहते कैविटी का इलाज़ करा लेना चाहिए नहीं तो दांत तो खराब होंगे ही मुंह की दुर्गन्ध भी कभी खत्म नहीं होगी। कैविटी सिर्फ दातों को सड़ाते ही नहीं है बल्कि मसूड़ों को भी कमजोर करते हैं। इसलिए, अगर आप मुंह की बदबू से छुटकारा पाना  चाहते हैं तो हम आपके लिए नीम और लौंग का एक ज़बरदस्त नुस्खा लेकर आये हैं। इस नुस्खे की मदद से आप अपने दातों की देखभाल कर सकते हैं और गंदी बदबू से छुटकारा पा सकते हैं। 

Related Stories

 

नीम की पत्तियां और लौंग है फायदेमंद:

दांतों को मजबूत बनाने में नीम की पत्तियों और लौंग बेहद फायदेमंद है। इनमें ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो न केवल बदबू से छुटकार दिलाते हैं बल्कि दातों की बेहतरीन देखभाल करते हैं। सुखी नीम की पत्तियों का पाउडर, लौंग का पाउडर और मुलेठी का पाउडर बराबर मात्रा में लें। इन सभी को आपस में मिलाएं। हर्बल पाउडर तैयार है। अब रोज़ाना सुबह इस पाउडर से अपने दांतों की सफाई करें। ऐसा करने से आपके दांतों का सड़ना रुक जाएगा। यह पाउडर दांतों से जमे हुए पायरिया को निकालने में मदद करता है और साथ ही बदबू को दूर करता है।

इन उपायों को भी आज़माएं 

  • दालचीनी का तेल से कुल्ला करने पर भी मुंह की बदबू और दांतों की सड़न दूर होती है। 

  • लौंग का आप चाहे जैसी इस्तेमाल करें वो आपके दातों के लिए लाभकारी ही होगा। सिर्फ लौंफ, लौंग का तेल या फिर पाउडर आप कुछ भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

  • नारियल तेल भी मुंह की दुर्गध को दूर करता है। नारियल तेल को मुंह में डालकर कुल्ला करें इससे दांतों में कैविटी नहीं बनती।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement