Saturday, July 06, 2024
Advertisement

लटकती हुई तोंद को करना चाहते हैं अंदर? मॉर्निंग रूटीन में शामिल करें ये काम

मोटापा कई गंभीर और जानलेवा बीमारियों का मुख्य कारण बन सकता है। अगर आप भी अपने बढ़ते हुए वेट पर काबू पाना चाहते हैं तो आपको अपने मॉर्निंग रूटीन में कुछ बातों का खास ध्यान रखना पड़ेगा।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: June 05, 2024 8:20 IST
Belly Fat- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Belly Fat

बढ़ते हुए वेट को कंट्रोल करने में अक्सर लोगों के पसीने छूट जाते हैं लेकिन फिर भी लोगों को मनचाहे परिणाम हासिल नहीं हो पाते हैं। अगर आप भी कुछ ही हफ्तों में मोटापे से छुटकारा पाकर फिट बनना चाहते हैं तो आपको अपने मॉर्निंग रूटीन में थोड़े-बहुत सुधार करने की जरूरत है। 

जरूरी है फिटनेस

अगर आप ओवरवेट हैं तो यकीनन आपका मोटापा आपकी सेहत को बुरी तरह से डैमेज करने की क्षमता रखता है। यही वजह है कि हेल्थ एक्सपर्ट्स वेट मेंटेन करने पर इतना ज्यादा जोर देते हैं। अपनी फिटनेस के साथ किसी भी तरह का समझौता करना आपके ऊपर भारी पड़ सकता है। इसलिए आपको भी बढ़ते हुए वेट पर काबू पाने के कुछ तरीकों के बारे में जान लेना चाहिए। सुबह-सुबह महज तीन काम आपकी वेट लॉस जर्नी को काफी ज्यादा आसान बना सकते हैं।

कैसा होना चाहिए मॉर्निंग रूटीन? 

मॉर्निंग रूटीन में कुछ बातों पर गौर करके आप अपने मोटापे को काफी हद तक कम कर सकते हैं। आपको अपने ब्रेकफास्ट में फाइबर, विटामिन और प्रोटीन से भरपूर खाने की चीजों को शामिल करना चाहिए। ब्रेकफास्ट को स्किप करने की गलती बिल्कुल भी न करें वरना आपका मेटाबॉलिज्म स्लो हो सकता है। इसके अलावा आपको हर रोज सुबह-सुबह एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए। याद रखें कि बिना पसीना बहाए आप ज्यादा वेट लूज नहीं कर पाएंगे। अगर आप एक्सरसाइज नहीं कर सकते तो आपको कम से कम 40 मिनट्स की वॉक जरूर करनी चाहिए।

फॉलो करें नियम

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक डाइट और एक्सरसाइज के साथ-साथ आपको हर रोज अपने दिन की शुरुआत गुनगुने पानी से करनी चाहिए। यानी अपने मॉर्निंग रूटीन में गुनगुना पानी, हेल्दी-बैलेंस्ड डाइट और एक्सरसाइज को शामिल करना आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर आपने इस नियम को नहीं तोड़ा तो आपको कुछ ही हफ्तों में पॉजिटिव रिजल्ट्स मिल सकते हैं।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement