Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. इस ट्रिक से साफ करें गंदी, चिपचिपी चिमनी, बिना झंझट के एकदम क्लीन हो जाएगी

इस ट्रिक से साफ करें गंदी, चिपचिपी चिमनी, बिना झंझट के एकदम क्लीन हो जाएगी

How To Clean Chimney: किचन में चिमनी की सफाई बहुत जरूरी है। ज्यादा गंदी होने पर चिमनी से तेल टपकने लगता है। इस ट्रिक से आप बिना देरी किए अपनी किचन में लगी चिमनी को चमका लें।

Written By: Bharti Singh
Published on: May 13, 2024 19:35 IST
Chimney Cleaning - India TV Hindi
Image Source : INDIA MART Chimney Cleaning

आजकल घरों में किचन भी मॉड्यूलर होने लगी हैं। ज्यादातर घरों में आपको चिमनी लगी मिल जाएगी। किचिन में चिमनी लगाने से खाना बनाते वक्त धुआं कम फैलता है और पूरे घर में तेल और धुआं उड़ने से बच जाता है। हालांकि किचन में लगी चिमनी काफी गंदी हो जाती है। ऐसे में समय-समय पर चिमनी की सफाई भी करते रहना जरूरी है। ज्यादा दिनों तक चिमकी को क्लीन नहीं करने से उसमें से तेल टपकने लगता है। खाना बनाते हुए जो तेल उड़ता है वो चिमनी में जाकर चिपक जाता है। इससे चिमनी चिपचिपी और गंदी हो जाती है। कई बार गंदगी बढ़ने पर चिमनी में आग लगने का खतरा भी बढ़ जाता है। हालांकि चिपचिपी और गंदी चिमनी को साफ करने अपने आप में बड़ा मुश्किल टास्क है। आज हम आपको चिमनी की आसानी से सफाई करना बता रहे हैं। जानिए कैसे चिमनी को साफ करें?

चिमनी कैसे साफ करें?

कास्टिक सोडा-  चिमनी को कास्टिक सोडा से आसानी से साफ किया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले फिल्टर्स को निकाल लें और एक बर्तन में पानी गर्म कर लें। आपको बाल्टी या टब का इस्तेमाल करना है और इसमें गर्म पानी डालकर फिल्टर्स को डाल दें। अब पानी में कास्टिक सोडा डालें और करीब 1 घंटे तक भिगो दें। कास्टिक सोडा के असर से चिमनी के फिल्टर पर लगी गंदगी पानी के ऊपर आ जाएगी। अब फिल्टर को निकालकर किसी ब्रश की मदद से सर्फ या साबुन से अच्छी तरह क्लीन कर लें।

डिटर्जेंट या लिक्विड सोप- अगर चिमनी बहुत ज्यादा गंदी नहीं है तो आपको ज्यादा मुश्किल नहीं होगी। आप चिमनी में लगे फिल्टर्स को निकाल लें और इन्हें गर्म पानी में थोड़ी देर सर्फ डालकर भिगो दें। अब पानी से निकालकर फिल्टर्स को किसी ब्रश की मदद से क्लीन कर लें। इससे फिल्टर्स पर लगी गंदगी साफ हो जाएगी। आप डिटर्जन और लिक्विड बर्तन धोने वाला साबुन किसी का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

बेकिंग पाउडर- चिमनी को साफ करने के लिए आप बेकिंग पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकतें हैं। इसके लिए बेकिंग पाउडर को चिमनी के फिल्टर पर डाल दें। अब एक बड़े बर्तन में फिल्टर्स को डाल दें और उसमें विनेगर, नमक और गरम पानी डाल कर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। करीब 2 घंटे बाद इन्हें पानी से निकालकर साफ कर लें। आप चिमनी के हुड को भी बेकिंग पाउडर और विनेगर के घोल से साफ कर सकते हैं।

विनेगर  करें क्लीन- अगर चिमनी बहुत ज्यादा गंदी नहीं है तो आप इसे विनेगर से भी साफ कर सकते हैं। इसके लिए चिमनी के फिल्टर्स को निकाल लें। एक बर्तन में विनेगर डालकर रख लें, और उसमें आप पेपर टॉवल को डूबा लें। अब उस पेपर से चिमनी को अच्छी तरह से साफ कर लें।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement