Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. क्या है नारियल पानी पीने का सही समय? सेहत के लिए वरदान से कम नहीं कोकोनट वॉटर, जान लें डाइट में शामिल करने का तरीका

क्या है नारियल पानी पीने का सही समय? सेहत के लिए वरदान से कम नहीं कोकोनट वॉटर, जान लें डाइट में शामिल करने का तरीका

सेहत को दमदार बनाए रखने के लिए अक्सर नारियल का पानी पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि किस समय नारियल पानी पीने से आपकी सेहत को सबसे ज्यादा फायदे मिल सकते हैं?

Written By: Vanshika Saxena
Published on: August 23, 2024 14:24 IST
नारियल का पानी- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK नारियल का पानी

नारियल पानी पीकर आप अपनी ओवरऑल हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकते हैं। नारियल का पानी पीने से आपकी सेहत को एक-दो नहीं बल्कि ढेर सारे फायदे मिल सकते हैं। नारियल पानी को दिन के किसी भी समय अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है। लेकिन दिन भर में एक समय में कोकोनट वॉटर पीने से आप इस नेचुरल ड्रिंक से मिलने वाले फायदों को कई गुना बढ़ा सकते हैं। आइए नारियल का पानी पीने के सबसे सही समय के बारे में जानते हैं। 

किस समय पीना चाहिए कोकोनट वॉटर?

बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आपको सुबह-सुबह नारियल का पानी पीना चाहिए। अगर आप खाली पेट अपने दिन की शुरुआत कोकोनट वॉटर से करते हैं तो आपको अपनी सेहत पर जादुई असर दिखाई देने लगेंगे। अगर आप सुबह नारियल का पानी पिएंगे तो आपकी सेहत को इस तरह के फायदे मिल सकते हैं।

  • हाइड्रेशन- अगर आप अपने दिन की शुरुआत कोकोनट वॉटर से करेंगे तो आपकी बॉडी में पानी की कमी पैदा नहीं होगी यानी आपका शरीर हाइड्रेटेड रहेगा। गर्मियों में सुबह-सुबह नारियल का पानी पीने से आप डिहाइड्रेशन जैसी समस्या का शिकार बनने से बच सकते हैं।

  • हार्ट हेल्थ- आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कोकोनट वॉटर में पाए जाने वाले तमाम तत्व आपकी हार्ट हेल्थ के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं। अगर आप हार्ट से जुड़ी गंभीर और जानलेवा बीमारियों के खतरे को कम करना चाहते हैं तो हर रोज नारियल का पानी पीना शुरू कर दीजिए।

  • वेट लॉस- नारियल का पानी आपकी वेट लॉस जर्नी को भी काफी हद तक आसान बना सकता है। अगर आप मोटापे से छुटकारा पाना चाहते हैं तो खाली पेट कोकोनट वॉटर पीना शुरू कर दीजिए। फाइबर रिच नारियल का पानी पीकर आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करेगा।

  • गट हेल्थ- कोकोनट वॉटर आपकी गट हेल्थ को भी काफी हद तक इम्प्रूव कर सकता है। अगर आप पेट से जुड़ी तमाम समस्याओं का शिकार बनने से बचना चाहते हैं तो रोज सुबह नियम से नारियल का पानी पीना शुरू कर दीजिए।  

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement