Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. दिल-दिमाग पर हावी होने लगी है ओवरथिंकिंग? इस समस्या से छुटकारा दिलाने वाली असरदार टिप्स, कुछ ही हफ्तों में दिखने लगेगा असर

दिल-दिमाग पर हावी होने लगी है ओवरथिंकिंग? इस समस्या से छुटकारा दिलाने वाली असरदार टिप्स, कुछ ही हफ्तों में दिखने लगेगा असर

अगर आप भी जरूरत से ज्यादा सोचते हैं और अपनी इस आदत से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको अपने डेली रूटीन में कुछ टिप्स को फॉलो करना शुरू कर देना चाहिए।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: August 29, 2024 12:16 IST
ओवरथिंकिंग की समस्या से कैसे पाएं छुटकारा?- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK ओवरथिंकिंग की समस्या से कैसे पाएं छुटकारा?

कुछ लोगों के दिमाग में हर समय कुछ न कुछ चलता रहता है। ऐसे लोग सोते-जागते, खाते-पीते, खुद को ओवरथिंकिंग करने से रोक नहीं पाते हैं। अगर आप भी अपनी ओवरथिंकिंग से तंग आ चुके हैं, तो आपको कुछ टिप्स को अपने डेली रूटीन का हिस्सा बना लेना चाहिए। ओवरथिंकिंग से छुटकारा पाने के लिए इस तरह की टिप्स काफी ज्यादा मददगार साबित हो सकती हैं। आइए ऐसी ही कुछ बेहद आसान टिप्स के बारे में जानते हैं। 

जरूर करें मेडिटेशन

अगर आप ओवरथिंकिंग को अलविदा कह देना चाहते हैं तो आपको हर रोज नियम से मेडिटेशन करना चाहिए। मेडिटेट करने से न केवल आपकी ओवरथिंकिंग को काफी हद तक कम किया जा सकता है बल्कि मेडिटेशन आपकी ओवरऑल हेल्थ को इम्प्रूव करने में भी कारगर साबित हो सकता है। हालांकि, आपको एक भी दिन मेडिटेशन को स्किप नहीं करना है वरना आपकी ओवरथिंकिंग को कंट्रोल करना मुश्किल हो सकता है। 

प्राणायाम को बनाएं रूटीन का हिस्सा

अगर आप भी जरूरत से ज्यादा सोचते हैं और बहुत ज्यादा स्ट्रेस लेते हैं तो आपको प्राणायाम को अपने डेली रूटीन का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए। प्राणायाम आपके दिमाग को शांत करने में मदद करता है। इतना ही नहीं प्राणायाम कर आपकी बॉडी और माइंड दोनों स्ट्रेस फ्री महसूस करेंगे। प्राणायाम करने की आदत आपको ओवरथिंकिंग के अलावा मानसिक बीमारियों की चपेट में आने से भी बचा सकती है।

लिखना शुरू करें

आपको अपने विचारों को लिखना शुरू करना चाहिए। एक्सपर्ट्स के मुताबिक पेपर पर अपने विचार लिखकर चेक करें कि आपके थॉट्स में कोई सच्चाई भी है या फिर आप बेमतलब का स्ट्रेस ले रहे हैं। इस तरीके को रेगुलरली फॉलो कर आपको पॉजिटिव असर दिखाई देने लगेगा। 

इस तरह की टिप्स आपकी ओवरथिंकिंग को जड़ से खत्म कर सकती हैं। शर्त यही है कि आपको इन टिप्स को बिना नियम तोड़े फॉलो करना है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement