Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. हर बात पर लगाते रहते हैं बच्चे की डांट, तो आपका ये तरीका सही नहीं है, जानें इसके पीछे की वजह

हर बात पर लगाते रहते हैं बच्चे की डांट, तो आपका ये तरीका सही नहीं है, जानें इसके पीछे की वजह

अगर आप भी अपने बच्चे के साथ बहुत ज्यादा स्ट्रिक्ट हैं तो आपको बता दें कि बच्चों की परवरिश करने का आपका ये तरीका आपके बच्चे की मेंटल हेल्थ पर बुरा असर भी डाल सकता है।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: August 21, 2024 13:32 IST
Strict Parenting Side Effects- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Strict Parenting Side Effects

पैरेंट्स अपने बच्चे की परवरिश के लिए अलग-अलग तरीके को फॉलो करते हैं। कुछ सालों पहले तक पैरेंट्स अपने बच्चों के साथ बहुत ज्यादा सख्ती से बर्ताव करते थे और कभी-कभी पिटाई भी किया करते थे। हालांकि अब पैरेंट्स बच्चों पर हाथ उठाने से बचते हैं लेकिन अभी भी बहुत से पैरेंट्स अपने बच्चे की परवरिश के लिए स्ट्रिक्ट पैरेंटिंग का सहारा लेते हैं। अगर आप भी अपने बच्चे को अक्सर डांटते ही रहते हैं तो आपको भी इस तरह की पैरेंटिंग के कुछ साइड इफेक्ट्स के बारे में जान लेना चाहिए। 

गुस्सैल हो जाएगा बच्चे का स्वभाव

पैरेंट्स की जरूरत से ज्यादा सख्ती बच्चे के स्वभाव को गुस्सैल बना सकती है। अगर आपने सही समय पर अपने बच्चे के साथ सख्त बर्ताव करना कम नहीं किया तो उसके मन में बगावत भी पैदा हो सकती है जो आपके बच्चे को आपसे दूर कर सकती है। स्ट्रिक्ट पैरेंटिंग की वजह से बच्चा अपने पैरेंट्स से खुलकर अपने दिल की बात कहने से भी बचता है। 

मेंटल हेल्थ पर पड़ता है बुरा असर 

जो पैरेंट्स अपने बच्चों के साथ हर समय सख्त बर्ताव करते हैं, उनके बच्चों की मेंटल हेल्थ पर बुरा असर पड़ सकता है। इतना ही नहीं पैरेंट्स के इस तरह के व्यवहार की वजह से बच्चा चाइल्डहुड ट्रॉमा का शिकार भी बन सकता है। अगर आप अपने बच्चे की मेंटल हेल्थ को बिगड़ने से बचाना चाहते हैं, तो आपको अपने परवरिश करने के तरीके में थोड़ा-बहुत सुधार लाने की जरूरत है। 

पैदा हो सकती है कॉन्फिडेंस की कमी

हर समय अपने माता-पिता से डांट खाने की वजह से बच्चे के अंदर कॉन्फिडेंस की कमी पैदा हो सकती है। आपका बच्चा जितना ज्यादा अंडर कॉन्फिडेंट होगा, उसे आगे चलकर सफलता हासिल करने में भी उतनी ही दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। अब आपको भी स्ट्रिक्ट पैरेंटिंग से बच्चे पर पड़ने वाले कुछ साइड इफेक्ट्स के बारे में पता है।

अपने बच्चे की परवरिश के दौरान आपको प्यार और सख्ती के बीच में एक संतुलन बनाकर रखना पड़ेगा। दोनों में से किसी भी चीज की अति, आपके बच्चे की पर्सनालिटी को बुरी तरह से प्रभावित कर सकती है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement