Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. कहीं आप भी तेल को बार-बार गर्म तो नहीं करते हैं? नहीं सुधारी अपनी ये आदत तो पड़ सकते हैं लेने के देने

कहीं आप भी तेल को बार-बार गर्म तो नहीं करते हैं? नहीं सुधारी अपनी ये आदत तो पड़ सकते हैं लेने के देने

अक्सर लोग तेल को दोबारा से यूज करने के चक्कर में रीहीट करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी ये आदत आपकी सेहत के ऊपर कितनी ज्यादा भारी पड़ सकती है?

Written By: Vanshika Saxena
Published on: August 16, 2024 12:16 IST
तेल को बार-बार गर्म करने के साइड इफेक्ट्स- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK तेल को बार-बार गर्म करने के साइड इफेक्ट्स

खाने की कई चीजों को बनाने के लिए कुकिंग ऑइल का इस्तेमाल किया जाता है। इस तेल की बर्बादी को बचाने के लिए लोग इसे दोबारा से गर्म कर यूज कर लेते हैं। आपकी इस आदत की वजह से कुकिंग ऑइल तो बर्बाद होने से बच सकता है लेकिन आपकी सेहत को कुछ खतरनाक साइड इफेक्ट्स का सामना भी करना पड़ सकता है। अब फैसला आपका है कि आपको कुकिंग ऑइल बचाना है या फिर अपनी सेहत। आइए कुकुंग ऑइल को रीयूज करने के कुछ साइड इफेक्ट्स के बारे में जानते हैं। 

पड़ सकते हैं लेने के देने

तेल को दोबारा गर्म कर यूज करने से आपकी लिवर हेल्थ भी डैमेज हो सकती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस वजह से मोटापे और डायबिटीज का खतरा भी बढ़ सकता है। नेशनल इंस्टीट्यूट्स ऑफ हेल्थ के मुताबिक तेल को बार-बार यूज करने से कैंसर की संभावना भी बढ़ सकती है। इसके अलावा कुकिंग ऑइल को रीयूज करना आपकी गट हेल्थ पर भी भारी पड़ सकता है। 

समझें मना करने की वजह

ऑइल को रीहीट करने से टोटल पोलर कंपाउंड्स पैदा होते हैं। ये कंपाउंड्स आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा हानिकारक साबित हो सकते हैं। टोटल पोलर कंपाउंड्स आपकी बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करते हैं जिसकी वजह से आपकी हार्ट हेल्थ पर भी बुरा असर पड़ सकता है। इसके अलावा ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी ये कंपाउंड्स मुसीबत पैदा कर सकते हैं। 

हो सकता है केमिकल रिएक्शन

अगर आप कढ़ाई में या फिर पैन में बचे हुए तेल को दोबारा से गर्म करते हैं तो तेल में कुछ खतरनाक केमिकल पैदा होने लगते हैं। इसी केमिकल रिएक्शन की वजह से कुकिंग ऑइल को रीहीट करने से मना किया जाता है। अगर आपके ऑइल का कलर ब्लू या फिर ग्रे हो गया है तो आपको उसे खाने बनाते समय बिल्कुल भी यूज नहीं करना चाहिए। 

ये भी पढ़ें: 

तो ये है नीरज चोपड़ा का फिटनेस सीक्रेट, वर्कआउट के साथ-साथ डाइट प्लान पर भी करते हैं फोकस

शरीर में जमा चर्बी को करना चाहते हैं Burn, तो रात में सोने से पहले पी लें ये हर्बल ड्रिंक, छूमंतर हो जाएगा मोटापा

दूर करना चाहते हैं हाथ-पैरों की कमजोरी, तो डाइट में शामिल करें खाने की ये दमदार चीजें

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement