Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. नए रिश्ते में रखने जा रहे हैं कदम, तो इस बार इन गलतियों से कर लें तौबा, अटूट बन जाएगा आपका रिश्ता

नए रिश्ते में रखने जा रहे हैं कदम, तो इस बार इन गलतियों से कर लें तौबा, अटूट बन जाएगा आपका रिश्ता

अगर आप ब्रेकअप के बाद मूव ऑन कर चुके हैं और नए रिश्ते में कदम रखने जा रहे हैं तो आपको कुछ गलतियों को दोहराने से बचना चाहिए। आइए ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में जानते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: September 05, 2024 23:52 IST
Best Relationship Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Best Relationship Tips

क्या आप भी मूव ऑन करने के बाद नए रिलेशनशिप में कदम रखने का फैसला करने जा रहे हैं? अगर हां, तो आपको कुछ गलतियों से तौबा कर लेनी चाहिए। दरअसल, नए रिश्ते में जाने-अनजाने में की जाने वाली कुछ गलतियां आपके रिलेशनशिप को बुरी तरह से डैमेज कर सकती हैं। अगर आप अपने रिश्ते को मजबूत बनाना चाहते हैं तो आपके और आपके पार्टनर को इस तरह की गलतियों को सुधारने की कोशिश में जुट जाना चाहिए। 

एक्स से कंपेयर करना

आपको अपने पार्टनर को कभी भी अपने एक्स के साथ कंपेयर करने की गलती नहीं करनी चाहिए। वर्तमान में अपने बीते हुए कल का बार-बार जिक्र करना आपके रिलेशनशिप के टूटने की वजह बन सकता है। अपने रिलेशनशिप को मजबूत बनाने के लिए अपने पार्टनर के साथ प्रेजेंट मोमेंट को एंजॉय करने की कोशिश कीजिए।

पैदा न होने दें कम्युनिकेशन गैप

किसी भी रिश्ते को अटूट बनाने के लिए कम्युनिकेशन बहुत जरूरी होता है। कम्युनिकेशन की मदद से आप न केवल अपने पार्टनर की फीलिंग्ज को समझ सकते हैं बल्कि गलतफहमी को पैदा होने से भी रोक सकते हैं। अगर आपके रिश्ते में कम्युनिकेशन गैप पैदा हो जाता है तो आपका रिश्ता लंबे समय तक टिक नहीं पाएगा। 

बार-बार शक करना

जब किसी के साथ रिलेशनशिप में धोखा हुआ होता है, उसके मन में एक डर बैठ जाता है। इस डर की वजह से वो अपने नए रिश्ते में भी अपने पार्टनर के ऊपर बेवजह शक करने लगता है। अगर आप भी अपने नए रिश्ते में बेवजह अपने पार्टनर पर शक करने की गलती कर रहे हैं तो आपको अपनी इस आदत को सुधार लेना चाहिए। ध्यान रखें कि आपको अपने पुराने अनुभव की वजह से अपने नए रिश्ते को खराब नहीं करना चाहिए। 

स्पेस न देना

आपको अपने पार्टनर की पर्सनल स्पेस में घुसने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। अगर आप अपने पार्टनर को कंट्रोल करने की कोशिश करते हैं या फिर उनकी फ्रीडम को छीनने की कोशिश करते हैं, तो आपके पार्टनर को धीरे-धीरे रिश्ते में घुटन महसूस होने लगेगी। इस वजह से आज नहीं तो कल आपका पार्टनर आपसे दूर हो जाएगा।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement