Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. एक कटोरी भीगा हुआ चना, करेगा कई समस्याओं का खात्मा, नियम से डाइट में कर लें शामिल

एक कटोरी भीगा हुआ चना, करेगा कई समस्याओं का खात्मा, नियम से डाइट में कर लें शामिल

चने में पाए जाने वाले तमाम तत्व आपकी ओवरऑल हेल्थ को इम्प्रूव करने में कारगर साबित हो सकते हैं। आइए भीगे हुए चने खाने के कुछ कमाल के फायदों के बारे में जानते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: August 26, 2024 6:30 IST
सेहत के लिए वरदान भीगा हुआ चना- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सेहत के लिए वरदान भीगा हुआ चना

चने में प्रोटीन की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। यही वजह है कि चने का सेवन करना आपकी सेहत के लिए वरदान साबित हो सकता है। लोग चने को अलग-अलग तरह से खाना पसंद करते हैं। कुछ लोगों को रोस्टेड चना पसंद होता है तो कुछ लोग भीगा हुआ चना खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भीगा हुआ चना भी आपकी सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में असरदार साबित हो सकता है? आइए जानते हैं कैसे...

मोटापे से पाएं छुटकारा

अगर आप अपने बढ़ते हुए वेट पर काबू पाना चाहते हैं तो आपको भीगे हुए चने का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए। भीगे हुए चने खाकर आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कर पाएगा जिसकी वजह से आपकी वेट लॉस जर्नी आसान बन सकती है। इसके अलावा भीगे हुए चने आपकी बोन हेल्थ को भी काफी हद तक इम्प्रूव कर सकते हैं। जोड़ों के दर्द का शिकार लोगों को भीगे हुए चने खाकर जरूर देखना चाहिए।

डाइजेशन के लिए फायदेमंद

कटोरी भर भीगा हुआ चना आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकता है। अपच, गैस और कब्ज जैसी पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत पाने के लिए भीगा हुआ चना खाया जा सकता है। इसके अलावा भीगा हुआ चना हार्ट हेल्थ के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। यानी हार्ट से जुड़ी गंभीर और जानलेवा बीमारियों के खतरे को कम करने के लिए आप भीगे हुए चने खा सकते हैं।

चने में पाए जाने वाले तत्व

चने में प्रोटीन, आयरन, फाइबर, कैल्शियम, विटामिन और मिनरल की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। आपको बता दें कि महज 100 ग्राम चने में 16-20 ग्राम प्रोटीन होता है। एक दिन में एक कटोरी भीगे हुए चने खाकर आप इस तरह की सेहत से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। इसके अलावा आपको पूरे दिन एनर्जेटिक भी महसूस होगा। महज कुछ हफ्तों तक नियम से एक कटोरी चना खाएं और खुद-ब-खुद पॉजिटिव असर देखें।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement