Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. क्या पूरे दिन जूते या चप्पल पहनकर रखने से कोई नुकसान होता है? हो जाएं सावधान वरना पड़ सकते हैं लेने के देने

क्या पूरे दिन जूते या चप्पल पहनकर रखने से कोई नुकसान होता है? हो जाएं सावधान वरना पड़ सकते हैं लेने के देने

अक्सर लोग दिन भर जूते या फिर चप्पल पहनकर रखते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी इस आदत की वजह से आपकी सेहत पर बुरा असर भी पड़ सकता है?

Written By: Vanshika Saxena
Published on: August 29, 2024 7:18 IST
जूते/चप्पल पहनकर रखने के साइड इफेक्ट्स- India TV Hindi
Image Source : PEXELS जूते/चप्पल पहनकर रखने के साइड इफेक्ट्स

कुछ लोगों को नए-नए जूते खरीदकर पहनना काफी ज्यादा पसंद होता है। लेकिन हर समय पैरों में जूते या फिर चप्पल पहनकर रखने से आपकी सेहत बुरी तरह से डैमेज हो सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक आपको दिन भर जूते पहनकर रखने से बचना चाहिए। आइए जानते हैं कि हर समय जूते या फिर चप्पल पहनकर रखने से आपकी सेहत को किस तरह के साइड इफेक्ट्स का सामना करना पड़ सकता है।

जोड़ों में दर्द

स्टाइलिश जूते या फिर चप्पल पहनने की वजह से आप कम उम्र में ही जोड़ों के दर्द की समस्या का शिकार बन सकते हैं। हील वाली सैंडल पहनने से भी आप जॉइंट पेन की चपेट में आ सकते हैं। अगर आप इस तरह की समस्या से खुद को बचाना चाहते हैं तो हील वाली सैंडल पहनने से बचें। ध्यान रहे कि अगर आपके जूते या फिर चप्पल खराब क्वालिटी के हैं तो भी आपकी सेहत को इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। 

बोन में हो सकती है दिक्कत

हर समय जूते पहने रहने से आपको पैर जूते के अंदर कसे रहते हैं। यही कसावट आपके अंगूठे के नाखून के साथ अंगूठे के जोड़ की हड्डी के बढ़ने का कारण बन सकती है। इस कंडीशन को हैमर टो के नाम से भी जाना जाता है। हमेशा पैर जूते या फिर सैंडल में रहने लगेंगे तो आपके अंगूठे की हड्डी टेढ़ी भी हो सकती है इसलिए समय रहते सावधानी बरतना बेहद जरूरी है। 

हो सकता है इंफेक्शन

अगर आप खुद को आर्थराइटिस की समस्या से बचाकर रखना चाहते हैं तो हर समय जूते या फिर चप्पल पहनकर रखना बंद कर दीजिए। इसके अलावा आपकी इस आदत की वजह से आपके पैरों में बैक्टीरियल इंफेक्शन और फंगल ग्रोथ की संभावना भी काफी हद तक बढ़ सकती है। दिन भर जूते-चप्पल पहने रखने से आपके पैरों को नेचुरल हवा नहीं लग पाती है। आपके शरीर के साथ-साथ आपके पैरों को भी धूप और हवा चाहिए होती है वरना आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।

इसलिए आयुर्वेद के मुताबिक हर रोज थोड़ी देर घास पर नंगे पैर चलने की सलाह दी जाती है। नंगे पैर जमीन पर टहलने की वजह से आप अपने तनाव को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement