Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. सावन में रखते हैं व्रत और आने लगती है कमजोरी? खाएं ये फास्टिंग फूड्स, पूरे दिन एनर्जेटिक महसूस करेंगे

सावन में रखते हैं व्रत और आने लगती है कमजोरी? खाएं ये फास्टिंग फूड्स, पूरे दिन एनर्जेटिक महसूस करेंगे

व्रत के दौरान अक्सर लोगों को कमजोरी महसूस होने लगती है। अगर आप भी व्रत के दिन एनर्जेटिक महसूस करना चाहते हैं तो आपको अपनी फास्टिंग डाइट में इन चीजों को शामिल कर लेना चाहिए।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: July 25, 2024 20:29 IST
How to boost your energy during vrat?- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK How to boost your energy during vrat?

सावन के महीने में भगवान शिव के भक्त उनके लिए व्रत रखते हैं। हालांकि, कुछ लोगों को व्रत रखने की वजह से कमजोरी का सामना करना पड़ता है। अगर आपको भी व्रत के दौरान कमजोरी महसूस होती है तो आपको इस तरह के फास्टिंग फूड आइटम्स को अपनी डाइट का हिस्सा बना लेना चाहिए। दरअसल, इन फूड आइटम्स में पाए जाने वाले तमाम तत्व आपके एनर्जी लेवल्स को बूस्ट करने में कारगर साबित हो सकते हैं। 

डाइट में शामिल करें ये चीजें

व्रत के दौरान आप अपनी डाइट में बॉइल्ड आलू का सेवन कर सकते हैं। दरअसल आलू को फ्राई करके खाने की वजह से आपके शरीर में सुस्ती पैदा हो सकती है। इसके अलावा आपको अपनी फास्टिंग डाइट में कुट्टू का आटा, सिंघाड़े का आटा, राजगिरा आटा, समई के आटे की रोटी बनाकर खानी चाहिए। पूड़ी, पकौड़े या फिर हलवे का सेवन करने से आपका शरीर थका हुआ महसूस कर सकता है।

कर सकते हैं डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन

एनर्जी लेवल्स को बूस्ट करने के लिए आप सावन के व्रत के दौरान डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन भी कर सकते हैं। डेयरी प्रोडक्ट्स में कैल्शियम और प्रोटीन की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है जो आपकी थकान को दूर करने में कारगर साबित हो सकती है। आप दूध, दही, छाछ और घी का सेवन कर अपनी सुस्ती से छुटकारा पा सकते हैं।

एनर्जी बूस्टिंग फल-सब्जियां

व्रत में फल जरूर खाने चाहिए। फलों में मौजूद विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर जैसे तत्व आपके एनर्जी लेवल्स को बूस्ट करने में असरदार साबित हो सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी डाइट में आलू, शकरकंद और कद्दू जैसी सब्जियों को भी शामिल कर सकते हैं। दरअसल, फल और सब्जियों में पोषक तत्वों की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है जो आपको दिन भर एनर्जेटिक बनाए रखने में मदद कर सकती है।

व्रत रखने से आपकी ओवरऑल हेल्थ को बूस्ट किया जा सकता है। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आपको सही तरीके से व्रत रखना चाहिए। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement