Monday, October 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. एक चम्मच नमक, गंदगी को करे चकाचक साफ, दीवाली से पहले जरूर ट्राई करें ये नुस्खा

एक चम्मच नमक, गंदगी को करे चकाचक साफ, दीवाली से पहले जरूर ट्राई करें ये नुस्खा

क्या आप भी दीवाली की साफ-सफाई कर अपने घर को चकाचक साफ करने में जुटे हुए हैं? अगर हां, तो आपको सफाई करने के लिए इस घरेलू नुस्खे को जरूर ट्राई करके देखना चाहिए।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: October 20, 2024 13:47 IST
Cleaning Hacks- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Cleaning Hacks

खाने में नमक न डला हो, तो खाना बेस्वाद लग सकता है। लेकिन अगर आपको भी यही लगता है कि नमक का इस्तेमाल सिर्फ खाने के टेस्ट को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है, तो आपको अपनी इस गलतफहमी को दूर कर लेना चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नमक को साफ-सफाई के लिए भी यूज किया जा सकता है। एक चम्मच नमक, आपके घर की कई छोटी-बड़ी चीजों की गंदगी को रिमूव करने में मददगार साबित हो सकता है।

किचन की टाइल्स

किचन की टाइल्स पर तेल-मसालों के दाग लग जाते हैं। इन्हें साफ करने के चक्कर में लोग एड़ी-चोटी का जोर लगा देते हैं लेकिन फिर भी टाइल्स पर थोड़े बहुत दाग-धब्बे रह ही जाते हैं। थोड़े से गर्म पानी में नमक और बेकिंग सोडा मिक्स कर लीजिए। अब इस पानी में एक डस्टर भिगोएं। इस सॉल्यूशन में भीगे हुए डस्टर की मदद से किचन की टाइल्स को साफ करना बेहद आसान हो जाएगा।

साफ करें बाथरूम

बाथरूम में रखे दाग-धब्बों वाले बाल्टी और मग आपके बाथरूम के पूरे लुक को खराब करने के लिए काफी हैं। नमक में पाए जाने वाले तत्व बाल्टी और मग को चमकाने में कारगर साबित हो सकते हैं। एक कप पानी में एक स्पून नमक मिक्स करें। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आप पानी में बेकिंग सोडा भी मिला सकते हैं। अब इस मिक्सचर में स्क्रब डुबाएं और बाल्टी और मग को साफ करने लग जाएं। कुछ ही मिनटों में आपको खुद-ब-खुद पॉजिटिव असर दिखाई देने लगेगा।

तांबे के बर्तन

तांबा यानी कॉपर के बर्तनों को साफ करने के लिए नमक का इस्तेमाल किया जा सकता है। नमक तांबे के काले पड़ चुके बर्तनों को चकाचक साफ कर सकता है। तांबे के बर्तनों को क्लीन करने के लिए सबसे पहले एक नींबू को आधा काट लीजिए। अब इस कटे हुए नींबू के ऊपर एक चम्मच नमक लगाएं और फिर नमक वाले इस नींबू से बर्तनों को रगड़कर साफ कर लें।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement