Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. घर पर भी उगा सकते हैं पौष्टिक तत्वों से भरपूर अंजीर का पौधा, बेहद आसान है तरीका

घर पर भी उगा सकते हैं पौष्टिक तत्वों से भरपूर अंजीर का पौधा, बेहद आसान है तरीका

अंजीर आपकी ओवरऑल हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकता है। क्या आप जानते हैं कि आप घर पर भी आसानी से सेहत के लिए वरदान अंजीर के पौधे को उगा सकते हैं?

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: September 04, 2024 12:03 IST
How to grow anjeer plant?- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK How to grow anjeer plant?

हेल्थ एक्सपर्ट्स अक्सर अंजीर को डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं। अगर सही मात्रा में अंजीर का सेवन किया जाए तो सेहत से जुड़ी कई बीमारियों को काफी हद तक दूर किया जा सकता है। ज्यादातर लोग अंजीर मार्केट से खरीदते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आप घर पर भी अंजीर का पौधा लगा सकते हैं? अगर नहीं, तो आज हम आपको एक ऐसे तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे फॉलो कर आप अपने घर पर अंजीर का पौधा उगा सकते हैं।

अंजीर का पौधा लगाने का तरीका

अगर आप भी अपने घर पर अंजीर का पौधा लगाना चाहते हैं तो आपको बीज, गमला, खाद, पानी और मिट्टी की जरूरत पड़ेगी। महज इतनी कम चीजों से आप अंजीर का पौधा उगा सकते हैं। अच्छे पौधे के लिए सही बीज को चुनना बेहद जरूरी है। बीज खरीदने के लिए आप नर्सरी में जा सकते हैं। नर्सरी से गमला, मिट्टी और खाद भी खरीद लीजिए।

फॉलो करें ये प्रोसीजर

सबसे पहले गमले में मिट्टी को अच्छी तरह से भर दीजिए। आपको मिट्टी को एक दिन के लिए तेज धूप में रखना है जिससे मिट्टी में मौजूद नमी और कीड़ों को दूर किया जा सके। अगले दिन आपको इस मिट्टी में खाद को मिक्स करना है। इसके बाद आपको बीज को मिट्टी के 1-2 इंच नीचे दबाकर रख देना है। अब मिट्टी में एक मग पानी डालकर गमले को किसी भी ठंडी जगह पर रख दीजिए।

कैसे करनी चाहिए देखभाल

अंजीर के पौधे को उगाने के लिए आपको इस पौधे की देखभाल भी करनी होगी। हर दो से तीन दिन में पौधे की सिंचाई करना बेहद जरूरी है। पौधे के 3 से 4 फीट बड़े होने का इंतजार करें और फिर इस पौधे को किसी भी खुली जगह पर रख दें। पौधे को खराब होने से बचाने के लिए समय-समय पर कीटनाशक स्प्रे का छिड़काव करना न भूलें।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि साल भर के अंदर अंजीर के पौधे में फल दिखाई देने लगेगा।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement