Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. मोटापा कम करने के लिए ये एक एक्सरसाइज ही है काफी...इन तरीकों से करने पर शरीर में जमी चर्बी लगेगी गलने

मोटापा कम करने के लिए ये एक एक्सरसाइज ही है काफी...इन तरीकों से करने पर शरीर में जमी चर्बी लगेगी गलने

इस एक एक्सरसाइज़ की मदद से आप मोटापे को धीरे-धीरे कम कर सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं मोटापे से छुटकारा दिलाने में एक्सरसाइज़ है कैसे करता है काम

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: July 27, 2024 15:05 IST
Plank Exercise Benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Plank Exercise Benefits

इन दिनों देश दुनिया में ज़्यादातर लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं। अनियमित जीवनशैली और बिगड़ते खान-पान की वजह से लोग दिन ब दिन मोटापे की चपेट में आ रहा हैं। मोटापे का सबसे पहला वार पेट से शुरू होता है। पेट और कमर के आसपास की चर्बी सबसे पहले बढ़ती है। अगर, आप भी पेट के मोटापे से परेशान हैं लेकिन उसे कम नहीं कर पा रहे हैं तो घर में ही इस आसान एक्सरसाइज़ की शुरुआत करें। इस एक एक्सरसाइज़ की मदद से आप मोटापे को धीरे-धीरे कम कर सकते हैं। चलिए, आपको बताते हैं मोटापे से छुटकारा दिलाने में एक्सरसाइज़ है कैसे करता है काम? 

प्लैंक है फायदेमंद:

प्लैंक मोटापा कम करने के लिए सबसे बेहतरीन एक्सरसाइज़ में से एक है। यह दिखने में बहुत ही आसान लगता है लेकिन यह काफी मुश्किल एक्सरसाइज़ है। आप इसे अपने घर पर कभी भी कर सकते हैं। इस बात का  ध्यान रखें कि प्लैंक को खाना खाने के बाद कभी नहीं करें। प्लैंक करने के कुछ दिनों बाद ही मोटापा आपके शरीर को छोड़कर भाग जायेगा।

इन तरीकों से करें प्लैंक एक्सरसाइज़

  • प्लैंक: अपने हाथों को कंधे की चौड़ाई के समानांतर कंधे के नीचे रखें। अपने पैर की उंगलियों को फर्श पर रखें और अपने आसन को स्थिर करने के लिए अपने नितंबों को निचोड़ें (अपने घुटनों को लॉक या हाइपरेक्स्टेंड न करें)। नीचे के फर्श को देखें, आपका सिर आपकी पीठ के साथ सीधा होना चाहिए। अपनी सांस रोककर 20 सेकंड तक रखें।

  • साइड प्लैंक: साइड प्लैंक आपकी फिटनेस को बनाए रखता है। साइड प्लैंक आपकी कोर ताकत पर निर्भर करता है। शुरुआती लोगों के लिए, 15 सेकंड का लक्ष्य रखना अच्छा है, जिसे 30 सेकंड तक बढ़ाया जा सकता है। जैसे-जैसे आप मजबूत होते जाते हैं, इसे 1-2 मिनट तक बढ़ाया जा सकता है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement