Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. बच्चों के सामने गलती से भी ये 3 काम न करें पैरेंट्स, दिल और दिमाग पर पड़ सकता है बुरा असर

बच्चों के सामने गलती से भी ये 3 काम न करें पैरेंट्स, दिल और दिमाग पर पड़ सकता है बुरा असर

क्या आप जानते हैं कि जाने-अनजाने में किए जाने वाले कुछ काम आपके बच्चे की मेंटल हेल्थ को बुरी तरह से डैमेज कर सकते हैं? आइए कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानते हैं जो आपके बच्चे की पर्सनालिटी को दब्बू बना सकती है।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: August 28, 2024 13:01 IST
बच्चों पर बुरा असर डाल सकती हैं ये आदतें- India TV Hindi
Image Source : PEXELS बच्चों पर बुरा असर डाल सकती हैं ये आदतें

बच्चों का दिल जितना ज्यादा मासूम होता है, उतना ही ज्यादा नाजुक भी होता है। पैरेंट्स होने के नाते आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए वरना आपकी कुछ आदतों की वजह से आपका बच्चा चाइल्डहुड ट्रॉमा का शिकार भी हो सकता है। आइए कुछ ऐसी ही हैबिट्स के बारे में जानते हैं, जो न केवल आपके बच्चे का दिल तोड़ सकती हैं बल्कि आपके बच्चे और आपके बीच में दूरियां भी पैदा कर सकती हैं। 

लड़ाई-झगड़ा करना

अगर आपके और आपके पार्टनर के बीच में बहुत ज्यादा लड़ाई-झगड़े होते हैं तो आपको अपने बच्चे की मेंटल हेल्थ के लिए अपने झगड़ों को कम कर देना चाहिए। अगर आप दोनों के बीच किसी बात को लेकर झगड़ा होता भी है तो गुस्से में आपा खो देने से बेहतर है कि आप शांति से मामले को सुलझा लें। क्योंकि अगर आपके बच्चे ने आपको एक दूसरे को बुरा-भला कहते हुए सुन लिया, तो बचपन से ही उसे स्ट्रेस-एंग्जायटी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। 

झूठ बोलने की आदत

सभी पैरेंट्स चाहते हैं कि उनका बच्चा उनसे सच बोले लेकिन क्या सभी पैरेंट्स सच बोलने के नियम को फॉलो करते हैं? अगर आपका बच्चा आपको झूठ बोलते हुए देखेगा, तो वो भी झूठ बोलना ही सीखेगा और आगे चलकर आपसे बातें छुपाना भी सीख ही जाएगा। अपने बच्चे को सच बोलने की सीख देने से पहले आप खुद को ये सीख दें और इसे फॉलो करके दिखाएं।

नेगेटिव माहौल 

बात-बात पर नेगेटिव बातें बोलने की आदत आपके बच्चे के अंदर कॉन्फिडेंस को डेवलप नहीं होने देगी। बच्चों पर शब्दों का अच्छा या फिर बुरा असर पड़ता है। अगर आप पॉजिटिव शब्दों का इस्तेमाल कर पॉजिटिव माहौल बनाएंगे तो आपके बच्चे के सफल होने की संभावना ज्यादा होगी। अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा आगे चलकर हमेशा अपनी जिंदगी से शिकायत न करता रहे तो आपको भी अपनी इस आदत को सुधार लेना चाहिए।

इस तरह की आदतों को फॉलो करना बंद कर दीजिए वरना आपके बच्चे की मेंटल हेल्थ और पर्सनालिटी, दोनों ही बुरी तरह से प्रभावित होने लगेंगी। समय रहते इन आदतों को सुधार लीजिए। कहीं ऐसा न हो कि आप जाने-अनजाने में अपने बच्चे के बचपन को बर्बाद कर बैठें।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement