Tuesday, October 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. ओट्स या दलिया, वजन घटाने के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए रोजाना कितनी मात्रा में खाना चाहिए?

ओट्स या दलिया, वजन घटाने के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए रोजाना कितनी मात्रा में खाना चाहिए?

Oats Or Dalia What Is Best For Weight Loss: नाश्ते में ओट्स और दलिया को वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। ओट्स जौ से बनता है जबकि दलिया गेहूं से बनता है। आइये जानते हैं ओट्स और दलिया में से वेट लॉस के लिए क्या ज्यादा बेहतर है?

Written By: Bharti Singh @bhartinisheeth
Published on: October 22, 2024 7:42 IST
ओट्स और दलिया- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK ओट्स और दलिया

सुबह नाश्ते में अगर आप ओट्स या दलिया में से कोई एक चीज खाते हैं तो दिन की शुरुआत हेल्दी तरीके से करते हैं। ओट्स और दलिया दोनों चीजें पोषक तत्वों से भरपूर हैं। ओट्स और दलिया खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स भी ओट्स और दलिया को ब्रेकफास्ट का हिस्सा बनाने की सलाह देते हैं। इससे वजन घटाने में आसानी होती है। हालांकि कुछ लोगों के मन में ये सवाल आता है कि ओट्स और दलिया में से वजन घटाने के लिए क्या अच्छा विकल्प है? मोटापा कम करने के लिए क्या खाना चाहिए ओट्स या दलिया?

ओट्स या दलिया, वजन घटाने के लिए क्या है बेस्ट?

वजन घटाने के लिए ओट्स- ओट्स को पोषण का पावरहाउस कहा जाता है। आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए ओट्स अच्छा माना जाता है। ओट्स खाने से शरीर को कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट मिलता है, जिससे आप दिनभर एक्टिव महसूस करते हैं और शरीर को एनर्जी मिलती है। हाई फाइबर फूड होने के कारण ओट्स वजन घटाने में मदद करता है। ओट्स में बीटा-ग्लूकेन काफी ज्यादा होता है जिससे हार्ट हेल्थ में सुधार, कोलेस्ट्रॉल कम और ब्लड शुगर डाउन होता है।

वजन घटाने के लिए दलिया- वहीं दलिया भी भरपूर पोषण वाला खाना है। दलिया में भी फाइबर और पोषक तत्वों का भंडार पाया जाता है। खासतौर से दलिया में फाइबर ज्यादा होता है। जिससे पेट और पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं। दलिया खाने के बाद काफी देर तक पेट फुल रहता है। इससे ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है। दलिया में कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जिससे आपको दिनभर एनर्जी मिलती रहती है। दलिया में विटामिन बी, आयरन और मैग्नीशियम जैसे कई विटामिन और मिनरल भी पाए जाते हैं। जिससे शरीर में रेड ब्लड सेल्स बढ़ते हैं और नर्व फंक्शन बेहतर बनता है।

वजन घटाने के लिए दलिया और ओट्स में से क्या खाएं?

ओट्स और दलिया दोनों ही वजन घटाने के लिए बेस्ट हैं। आप बदल-बदल कर इनका सेवन कर सकते हैं। ओट्स को सब्जियों के साथ खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है। ओट्स में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है। वहीं दलिया कैलोरी में कम होता है। इसलिए वजन घटाने वाले लोग दलिया खा सकते हैं। 

रोजाना कितना ओट्स और दलिया खाना चाहिए?

आप नाश्ते में 1 बड़ा बाउल भरकर ओट्स या दलिया का सेवन कर सकते हैं। हां ध्यान रखें कि आपका ओट्स या दलिया सब्जियों से भरपूर होना जरूरी है। अगर आप प्लेन ओट्स और दलिया खा रहे हैं तो एक मीडियम साइज की कटोरी भरकर खा सकते हैं।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement