Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. अगर आपके दोस्त में हैं ऐसी खूबियां, तो किसी भी हालत में नहीं तोड़नी चाहिए दोस्ती

अगर आपके दोस्त में हैं ऐसी खूबियां, तो किसी भी हालत में नहीं तोड़नी चाहिए दोस्ती

4 अगस्त को हर साल इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। आइए सच्चे दोस्तों की कुछ ऐसी खूबियों के बारे में जानते हैं जो उन्हें बाकी लोगों से अलग बनाती हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: August 04, 2024 10:46 IST
Qualities of a true friend- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Qualities of a true friend

इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे के दिन आपको भी सच्चे दोस्त की खूबियों के बारे में जान लेना चाहिए। लोग अक्सर पल-पल में अपने रंग बदलने लगते हैं। ऐसे में ये पता लगाना बेहद जरूरी है कि जिसे आप अपना दोस्त समझ रहे हैं, वो आपका दोस्त है भी या नहीं। अगर आपके दोस्त के अंदर ये क्वालिटीज हैं तो ही वो आपका सच्चा दोस्त है। आइए ऐसी ही कुछ क्वालिटीज के बारे में जानते हैं। 

पीठ पीछे बुराई न सुनना

अगर कोई आपका रियल फ्रेंड है तो वो न तो आपकी पीठ के पीछे आपकी बुराई करेगा और न ही किसी और से आपकी बुराई सुनेगा। पीठ के पीछे आपकी बुराई करने वाले या फिर आपकी बुराई सुनने वाले आपके सच्चे दोस्त नहीं हो सकते। इसलिए अगर आपको कोई ऐसा दोस्त मिलता है जो हमेशा दूसरों के सामने आपकी साइड लेता और आपके पक्ष को रखने की कोशिश करता है तो आपको उसकी दोस्ती की वैल्यू करनी चाहिए।

सफलता में खुश होने वाला

सच्चे दोस्त हमेशा अपने दोस्तों की सफलता में खुश होते हैं। अगर आपका दोस्त आपकी कामयाबी से जल रहा है तो यकीन मानिए वो आपका सच्चा दोस्त नहीं है। इस भागदौड़ भरी जिंदगी में गिनती के कुछ दोस्त ही आपकी सफलता में आपसे ज्यादा खुश होंगे। अगर आपकी लाइफ में भी ऐसे कुछ दोस्त हैं तो आप वाकई में खुशनसीब हैं। इस तरह के दोस्तों से दोस्ती तोड़ने के बाद आपको काफी ज्यादा पछतावा होगा। 

हर हालात में साथ देना

रियल फ्रेंड्स खुशी में जितना आपका साथ देते हैं, उससे कहीं ज्यादा दुख में आपको सपोर्ट करते हैं। सच्चा दोस्त आपके सुख और दुख, दोनों का साथी होता है। इसके अलावा सच्चा दोस्त हमेशा आपको सही सलाह देगा बिना ये सोचे कि आप उसकी बात का बुरा मान जाएंगे। हमेशा आपकी हां में हां मिलाने वाले लोग आपके सच्चे दोस्त नहीं होते बल्कि आपको सही सलाह देने वाले ही आपके सच्चे दोस्त होते हैं। 

अगर आपके किसी दोस्त के अंदर भी इस तरह की खूबियां हैं तो आप खुश हो जाइए क्योंकि आपके पास एक सच्चा दोस्त है। ऐसे दोस्त के साथ हमेशा दोस्ती निभाना आपका भी फर्ज बनता है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement