Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. तो ये है नीरज चोपड़ा का फिटनेस सीक्रेट, वर्कआउट के साथ-साथ डाइट प्लान पर भी करते हैं फोकस

तो ये है नीरज चोपड़ा का फिटनेस सीक्रेट, वर्कआउट के साथ-साथ डाइट प्लान पर भी करते हैं फोकस

अगर आप भी भारत के गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा की तरह फिट रहना चाहते हैं तो आपको उनके फिटनेस सीक्रेट के बारे में जान लेना चाहिए। एथलीट अपने वर्कआउट के साथ-साथ अपने डाइट प्लान पर भी काफी ध्यान देते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: August 15, 2024 17:04 IST
नीरज चोपड़ा का फिटनेस सीक्रेट- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM नीरज चोपड़ा का फिटनेस सीक्रेट

नीरज चोपड़ा के थ्रो के साथ-साथ लोग उनकी फिटनेस से भी काफी ज्यादा इम्प्रेस होते हैं। हरियाणा के इस एथलीट ने कई लोगों को फिट और सेहतमंद रहने के लिए इंस्पायर किया है। आइए जानते हैं कि नीरज चोपड़ा किस तरह से अपनी फिटनेस को मेंटेन करते हैं। एक इंटरव्यू के दौरान नीरज चोपड़ा ने बताया था कि हरियाणा के एथलीट्स इतने ज्यादा फिट कैसे रह पाते हैं। बिना मिलावट वाली चीजों को खाने की वजह से हरियाणा के एथलीट्स इतने ज्यादा ताकतवर बन जाते हैं।

पौष्टिक तत्वों से भरपूर डाइट प्लान

नीरज चोपड़ा नारियल पानी से अपने दिन की शुरुआत करते हैं। इसके अलावा एथलीट एग वाइट, ब्राउन ब्रेड, दलिया और फ्रूट्स भी खाते हैं। एथलीट के डाइट प्लान में सलाद के साथ पनीर/ग्रिल्ड चिकन, चावल और दही भी शामिल होता है। नीरज चोपड़ा के मुताबिक घर में पाली गई गाय या फिर भैंस का दूध पीकर स्ट्रेंथ को काफी हद तक बढ़ाया जा सकता है। 

देसी तरीके से बनते हैं ताकतवर

नीरज चोपड़ा ने इंटरव्यू में बताया कि हरियाणा में लगभग सभी के खेत होते हैं। खेती करने में लगने वाली मेहनत हरियाणा के लोगों को इतना ज्यादा पावरफुल बना देती है। ऑर्गैनिक खाने और मेहनत के इस कॉम्बिनेशन की वजह से हरियाणा के एथलीट्स की फिटनेस इतनी ज्यादा बढ़िया रहती है।

इंटेंस होता है वर्कआउट

नीरज चोपड़ा का शानदार खेल प्रदर्शन देखने के बाद आप भी उनके इंटेंस वर्कआउट रूटीन का अंदाजा लगा सकते हैं। एथलीट की ट्रेनिंग, स्प्रिंटिंग और थ्रोइंग प्रैक्टिस उन्हें इतना ज्यादा फिट बनाती है। कुल मिलाकर अगर आपको भारत के गोल्डन बॉय की तरह फिट बनना है तो आपको अपने डाइट प्लान और वर्कआउट के बीच में तालमेल बैठाना पड़ेगा और इसके लिए आप किसी एक्सपर्ट की सलाह भी ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें: 

फॉलो करें ये 4 टिप्स, बुढ़ापे तक जवान दिखाई देगी आपकी त्वचा, स्किन टाइटनिंग के लिए असरदार उपाय

शरीर में जमा चर्बी को करना चाहते हैं Burn, तो रात में सोने से पहले पी लें ये हर्बल ड्रिंक, छूमंतर हो जाएगा मोटापा

भगवान कृष्ण के इस चमत्कारी मंदिर का हैरान कर देने वाला रहस्य, जन्माष्टमी से पहले जरूर टेक आएं माथा

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement