Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. National Parents Day: पेरेंट्स से दूर रहकर भी रख सकते हैं उनका ख्याल, ऐसे निभाएं अपनी जिम्मेदारी

National Parents Day: पेरेंट्स से दूर रहकर भी रख सकते हैं उनका ख्याल, ऐसे निभाएं अपनी जिम्मेदारी

जब बच्चे जॉब की वजह से जब किसी दूसरे शहर या देश में सैटेल हो जाते हैं तो माँ-बाप अकेले पड़ जाते हैं। ऐसी स्थिति में आपको उनकी देखभाल में कोई कमी नहीं छोड़नी चाहिए। चलिए, हम आपको बताते हैं आप दूर रहकर भी अपने पैरेंट्स की देखभाल कैसे कर सकते हैं?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: July 28, 2024 14:27 IST
National Parents Day- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL National Parents Day

आज राष्ट्रीय अभिभावक दिवस 2024 यानी नेशनल पैरेंट्स डे है। आज का दिन दिन माता-पिता को समर्पित होता है। बता दें, पैरेंट्स डे जुलाई महीने के चौथे संडे को पड़ता है। इस बार 28 जुलाई यानी आज के दिन पेरेंट्स डे सेलिब्रेट किया जा रहा है।  माँ बाप के लिए बच्चे उनकी पूरी दुनिया होते हैं। पेरेंट्स अपने बच्चों के बेहतरीन भविष्य के लिए दिन रात एक कर देते हैं। अपनी ज़रूरतों को भूलकर बच्चों की हर छोटी-बड़ी ख्वाहिश पूरी करते हैं।  

ऐसे में बच्चों का भी फ़र्ज़ बनता है कि जब वे बड़े हो जाएं तो अपने पेरेंट्स की हर छोटी बड़ी ज़रूरतों का ख्याल रखें। दरअसल, जब बच्चे जॉब की वजह से जब किसी दूसरे शहर या देश में सैटेल हो जाते हैं तो माँ-बाप अकेले पड़ जाते हैं। ऐसी स्थिति में आपको उनकी देखभाल में कोई कमी नहीं छोड़नी चाहिए। चलिए,  हम आपको बताते हैं आप दूर रहकर भी अपने पैरेंट्स की देखभाल कैसे कर सकते हैं?

पैरेंट्स की देखभाल करने के लिए ये तरीके आज़माएं:

  • फोन पर रोज़ाना करें बात: अगर आप पैरेंट्स से दूर रहकर जॉब करते हैं तो आपकी कमी उन्हें खले न इसलिए रोज़ाना फोन पर बातचीत करें। उनका हालचाल पूछें। हो सके तो वीडियो कॉल करें।

  • ऑनलाइन समान खुद ही मगाएं: ऑन लाइन ऑर्डर कैसे किया जाता ज़्यादातर पेरेंट्स को पता नहीं होता है। जिस वजह से वो ऑन लाइन समान नहीं मंगा पाते हैं।  इसलिए आप खुद ही घर के खर्च, राशन, दवाइयों को मंगाया करें। घर में सामान है या नहीं इस बात की जानकारी अपने पेरेंट्स से लेते रहें। 

  • समय-समय पर सरप्राइज दें: अपने पेरेंट्स को समय समय पर सरप्राइज देते रहें। उनका जन्मदिन हो, एनवर्सरी हो, या फिर बस यूं ही अपने पेरेंट्स को ख़ास महसूस कराना कभी न भूलें। इससे उन्हें यकीन होगा कि आप बाहर रहकर भी उनकी फ़िक्र करते हैं।  

  • पड़ोसियों से रखें अच्छे संबध: आप दूसरे शहर में रहते हैं इसलिए अगर कभी आपके पेरेंट्स को अचनाक में कोई ज़रूरत पड़ी तो आपके पडोसी ही काम आएंगे। इसलिए उनसे अच्छे संबध बनाकर रखें। पडोसी को कॉल या मैसेज कर उनका भी हालचाल लिया करें।

  • घर आने का वादा निभाएं: जब भी आपको मौका मिले अपने पेरेंट्स से मिलने पहुँच जाएं। आपको सामने देखकर वो बहुत खुश होंगे। जब भी घर जाने का वादा करें तो ज़रूर जाएं। 

  • देखभाल के लिए किसी को रखें: जैसे-जैसे पेरेंट्स की उम्र बढ़ती है, उनके शरीर में वो जान नहीं होती है। शरीर शिथिल पड़ने लगता है। इसलिए, उनकी देखभाल के लिए किसी भरोसेमंद व्यक्ति को रखें जो उनकी बेहतरीन देखभाल कर सके।  

  • उनकी जरूरतों का ध्यान रखें: अपने माता पिता के ज़रूरतों का ध्यान रखें। उनकी सेहत से लेकर कपडे,और खानपान सब डिटेल्स आपके पास होनी चाहिए। बेसिक ज़रूरत का ख्याल रखें। 

  • स्वास्थ्य जांच कराएं: जब भी आप पैरेंट्स के पास छुट्टियों में जाएं तो उनका हेल्थ चेकअप कराएं। बढ़ती उम्र में कई तरह की समस्याएं घेर लेती हैं। ऐसे में प्रॉपर रूटीन चेकअप जा सकता है। 

  • उनकी सलाह लें: अगर आप कोई नया काम करने वाले हैं, बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं या फिर घर लेना चाहते हैं तो अपने पेरेंट्स से सलाह मशविरा ज़रूर करें। 

  • हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो के लिए करें प्रेरित: कई बार अकेले होने पर पैरेंट्स ढंग से अपनी केयर नहीं करते हैं इसलिए आप उन्हें हेल्दी डाइट का महत्व समझाएं। शारीरिक रूप से एक्टिव रहने को कहें। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement