Thursday, September 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. अब घर में कलर कराना हुआ आउटडेटेड...होम डेकॉर में Mural Wallpaper का बढ़ा क्रेज़; जानें कम बजट में घर को कैसे मिलेगा यूरोपियन लुक

अब घर में कलर कराना हुआ आउटडेटेड...होम डेकॉर में Mural Wallpaper का बढ़ा क्रेज़; जानें कम बजट में घर को कैसे मिलेगा यूरोपियन लुक

अगर आप चाहते हैं आपका घर सबसे सुन्दर और आकर्षक दिखे तो अब कलर की बजाय म्यूरल वॉलपेपर का इस्तेमाल करें। चलिए हम आपको बताते हैं म्यूरल वॉलपेपर (Mural wallpaper) क्या है...साथ ही इसमें कितना खर्च आएगा?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: July 30, 2024 6:36 IST
Mural wallpaper- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Mural wallpaper

घर को सुंदर बनाने में कलर सबसे अहम रोल निभाता है। बेहतरीन कलर कॉम्बिनेशन घर को नया लुक देता है। लेकिन, अगर हम ये कहें कि घर को सुंदर दिखाने के लिए कलर का इस्तेमाल अब आउटडेटेड हो गया है तब...? सही पढ़ रहे हैं आप! अगर, आप चाहते हैं आपका घर सबसे सुंदर दिखे तो अब कलर की बजाय म्यूरल वॉलपेपर (Mural wallpaper) का इस्तेमाल करें। 

म्यूरल वॉलपेपर आपके घर को एक मॉर्डन यूरोपियन लुक देगा। घर को आकर्षक दिखाने के लिए वॉलपेपर का इस्तेमाल तो पहले भी होता था लेकिन उसका स्ट्रक्चर ट्रेडिशनल था। म्यूरल वॉलपेपर इन सबसे कहीं ऊपर है। चलिए, हम आपको बताते हैं म्यूरल वॉलपेपर क्या है? घर में इसका इस्तेमाल कहां और कैसे किया जाता है साथ ही इसे कराने में कितना खर्च आएगा?

Mural wallpaper1

Image Source : SOCIAL
Mural wallpaper1

क्या है म्यूरल वॉलपेपर?

घर की दीवारों पर कलर की जगह म्यूरल वॉलपेपर का इस्तेमाल किया जाता है। यानी ये एक प्रकार का वॉल कवरिंग है लेकिन ये वॉलपेपर कलर की तरह प्लेन नहीं होता है। म्यूरल वॉलपेपर में वॉल पैनलों पर कई तरह के बड़े बड़े डिज़ाइन बने होते है। म्यूरल वॉलपेपर किसी भी कमरे को खूबसूरत और आकर्षक बनाने का दम रखता है।

Mural wallpaper

Image Source : SOCIAL
Mural wallpaper

क्या है म्यूरल वॉलपेपर की खासियत?

  • कस्टमाइज़ेशन: आप म्यूरल वॉलपेपर कस्टमाइज़ करा सकते हैं। जैसी थीम चाहिए वैसी थीम मिल जाएगी। ऑन लाइन ऐसी कई कंपनी और वेबसाइट हैं जो आपके अनुसार बताए गए डिज़ाइन को तैयार कर सकती हैं।

  • वेरायटी: म्यूरल वॉलपेपर में आपको हज़ारों तरह की डिज़ाइन मिल जाएंगे। नेचर से लेकर एब्सट्रैक्ट आर्ट जैसे डिज़ाइन इन दिनों ट्रेंड में हैं। इसके अलावा आप अपनी पसंद के अनुसार डिज़ाइन भी बना सकते हैं।

  • बदल देता है घर का लुक: म्यूरल वॉलपेपर घर का लुक पूरी तरह से बदल सकता है। आप अपने लिविंग रूम, बेडरूम, वॉशरूम यहां तक कि किचन में भी इसे लगवा सकते हैं। म्यूरल वॉलपेपर जिस भी वॉल पर लगवाएं उस दिवार की खूबसूरती की तारीफ किए बिना लोग रह नहीं पाएंगे।

Mural wallpaper1

Image Source : SOCIAL
Mural wallpaper1

कितने तरह के होते हैं म्यूरल वॉलपेपर?

म्यूरल वॉलपेपर में में यूं तो कई तरह के वॉलपेपर होते हैं लेकिन इन दिनों लोगों के बीच नेचर, सिटीस्कैप, एब्सट्रैक्ट और आर्ट डिज़ाइन का क्रेज़ छाया हुआ है।

  • नेचर डिज़ाइन: नेचर में आप जंगल, नदी, समंदर, पहाड़, और फ्लोरल पैटर्न ट्राई कर सकते हैं। 

  • सिटीस्कैप: सिटीस्कैपमें आप आइकॉनिक लैंडमार्क या फिर शहरों के गगनचुंबी इमारतों का पैटर्न आज़मा सकते हैं।  

  • एब्सट्रैक्ट: एब्सट्रैक्ट डिजाइन भी इन दिनों लोग काफी पसंद कर रहे हैं। इसमें आप जोमेट्रिक शेप डिज़ाइन, कलर्स और टेक्स्चर आज़मा सकते हैं।  

  • आर्ट डिज़ाइन: आर्ट डिज़ाइन में आप मशहूर हस्तीयों की पेंटिंग्स, जानवरों की पेंटिंग या फिर देवी देवताओं का पैटर्न आज़मा सकते हैं।  

Mural wallpaper1

Image Source : SOCIAL
Mural wallpaper1

कितनी है म्यूरल वॉलपेपर की लागत?

सबसे अच्छी बात यह है कि म्यूरल वॉलपेपर की लागत बहुत ज़्यादा नहीं है। यानी इसका कॉस्टिंग बजट में हैं। अगर आप अपने घर के सिर्फ एक दिवार पर यह वॉलपेपर लगाना चाहते हैं तो आपको एक हज़ार से दो हज़ार के बीच का खर्च आएगा। आपको ऑन लाइन कई वेबसाइट मिल जाएगी जहां से आप आसानी से शॉपिंग कर सकते हैं। घर में लगवाने के लिए आपको किसी को नहीं बुलाना पड़ेगा। आप खुद ही आसानी से लगा सकते हैं।   

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement