Saturday, July 06, 2024
Advertisement

रिलेशनशिप को बनाना चाहते हैं मजबूत? इन गलतियों से कर लें तौबा

क्या आपने कभी सोचा है कि पिछले कुछ सालों में रिलेशनशिप टूटने के मामले इतने ज्यादा क्यों बढ़ रहे हैं? आइए ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में जानते हैं जो आज नहीं तो कल आपके भी ब्रेकअप या फिर डिवॉर्स का कारण बन सकती हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: June 03, 2024 17:11 IST
Couple Fighting- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Couple Fighting

रिलेशनशिप को निभाने के लिए आपको और आपके पार्टनर को मेहनत करनी पड़ेगी वरना आपके रिलेशनशिप की गाड़ी लंबे समय तक नहीं चल पाएगी। अगर आप भी जाने-अनजाने में इस तरह की गलतियों को रिपीट कर रहे हैं तो आपका रिलेशनशिप टूटने की कगार पर पहुंच सकता है। कुछ गलतियों को सुधारकर आप भी अपने पार्टनर के साथ एक मजबूत बॉन्ड बना सकते हैं।

कैसा होना चाहिए रिश्ता?

कोई भी रिश्ता प्यार के साथ-साथ भरोसे की नींव पर ही टिका रह सकता है। अगर आप भी अपने पार्टनर के साथ पूरी जिंदगी बिताना चाहते हैं तो आप दोनों के बीच में प्यार और भरोसा कायम रहना चाहिए। साथ ही कुछ गलतियों को सुधारने से भी आपके रिश्ते की उम्र लंबी हो सकती है।

  • एक दूसरे को समय न देना- रिलेशनशिप के शुरुआती दौर में आप एक दूसरे को जितना समय देंगे, आपका रिश्ता उतना ही मजबूत बन पाएगा। इसलिए आपको अपने पार्टनर के लिए समय जरूर निकालना चाहिए वरना आपका रिश्ता कमजोर होने लगेगा। 

  • बातों को मन में रखना- अगर आपको कोई भी बात परेशान कर रही है तो आपको अपने पार्टनर के साथ खुलकर बात करनी चाहिए। दरअसर बातों को मन में रखने की वजह से आप अपनी गलतफहमी को बेवजह बढ़ा देंगे।

  • दिखावा करने की आदत- सोशल मीडिया पर दिखावा करने के चक्कर में अक्सर लोगों का ब्रेकअप हो जाता है। कुछ लोग अपने पार्टनर से ज्यादा फोन पर समय बिताना पसंद करते हैं जिसकी वजह से रिश्ते में दूरियां पैदा हो जाती हैं।

  • आपसी झगड़े को डिस्कस करना- आपस में हुए झगड़े को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ डिस्कस करना आपकी सबसे बड़ी गलती साबित हो सकती है। फैसला आपको करना है कि आपके लिए ज्यादा जरूरी क्या है, आपके पार्टनर का साथ या फिर दूसरों की सलाह।

  • शक करने की आदत- शक आपके रिलेशनशिप को बुरी तरह से डैमेज कर सकता है। बेवजह शक करने की आदत आपके किसी भी रिश्ते को लंबे समय तक टिकने नहीं देगी इसलिए आपको अपनी इस आदत को जल्द से जल्द सुधारने की कोशिश करनी चाहिए।

इस तरह की गलतियों को रिपीट करने से आपका रिश्ता खोखला हो सकता है इसलिए आपको इन गलतियों पर गौर कर अपने रिलेशनशिप की उम्र को बढ़ाने की कोशिश में जुट जाना चाहिए। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement