Sunday, October 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. सिर्फ मर्यादा ही नहीं, भगवान राम की जिदंगी से ये 4 बातें भी सीखी जा सकती हैं

सिर्फ मर्यादा ही नहीं, भगवान राम की जिदंगी से ये 4 बातें भी सीखी जा सकती हैं

दशहरे के दिन बुराई पर अच्छाई की जीत को जोर-शोर से सेलिब्रेट किया जाता है। इस बार विजयदशमी के पावन पर्व पर आपको भगवान राम से जीवन के कुछ सिद्धांत जरूर सीखने चाहिए।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: October 12, 2024 14:30 IST
Life lessons to learn from lord Ram- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Life lessons to learn from lord Ram

विजयदशमी के दिन भगवान राम ने रावण का वध कर ये साबित किया था कि परिस्थिति चाहे कैसे भी हो लेकिन जीत हमेशा अच्छाई की होती है। अगर आपको भी यही लगता है कि आप भगवान राम से सिर्फ मर्यादा सीख सकते हैं तो आपको अपनी इस गलतफहमी को दूर कर लेना चाहिए। मर्यादा पुरुषोत्तम राम की जिंदगी से महज 4 सिद्धांतों को फॉलो करना शुरू कर दीजिए। आपको महज कुछ ही महीनों के अंदर अपने जीवन में पॉजिटिव बदलाव दिखाई देने लगेगा।

वचन निभाना सीखें

प्राण जाए पर वचन न जाए, आपने भी अक्सर बड़े-बूढ़ों से ये कहावत जरूर सुनी होगी। भगवान राम ने अपने पूरे जीवन में हमेशा अपना वचन निभाया। अगर आप अपने शब्दों पर टिके रहना सीख जाएं, तो समाज में आपकी इज्जत कई गुना बढ़ जाएगी और लोग आपके ऊपर भरोसा करने लग जाएंगे। अच्छे व्यक्तित्व वाला इंसान हमेशा अपना वचन निभाता है।

लीडरशिप क्वालिटी

जाहिर सी बात है भगवान राम के अंदर लीडरशिप क्वालिटी भी थी। यही वजह है कि उन्होंने इतने कम संसाधनों में इतने बड़े और ज्ञानी राजा को पराजित किया। अगर आप भी अपने जीवन में सफलता हासिल करना चाहते हैं, तो आपको अपने अंदर लीडरशिप क्वालिटी डेवलप करने की कोशिश में जुट जाना चाहिए।

सीखें रिश्ते निभाना

माता-पिता के साथ रिश्ता निभाने की बात हो या फिर मित्रता निभाने की, भगवान राम ने अपने सभी रिश्तों को बखूबी निभाया। आपको भी भगवान राम से रिश्तों को निभाने की कला सीखनी चाहिए। रिश्तों को सही तरीके से हैंडल करना बेहद जरूरी है वरना बहुत जल्द ही आप खुद को अकेला पाएंगे।

दूसरों की इज्जत करना

भगवान राम हमेशा दूसरों की इज्जत करते थे। अगर आप समाज से सम्मान पाना चाहते हैं तो आपको भी लोगों को सम्मान देना सीखना होगा। इसके अलावा आपको भगवान राम की तरह ही अपने आसपास मौजूद लोगों को खुश रखने की कोशिश करनी चाहिए।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement