Tuesday, October 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. एक ही घंटे में रोटियां हो जाती हैं कड़क तो आटा गूंथते समय कर लें ये काम, दूसरे दिन भी चपाती रहेगी मक्खन सी नरम

एक ही घंटे में रोटियां हो जाती हैं कड़क तो आटा गूंथते समय कर लें ये काम, दूसरे दिन भी चपाती रहेगी मक्खन सी नरम

अगर आप भी अच्छी रोटी नहीं बना पाते हैं तो यह लेख आपके लिए हैं। चलिए, जानते हैं नरम और फूली हुई रोटियां कैसे बनाएं?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: October 15, 2024 20:55 IST
नरम रोटी बनाने का तरीका- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL नरम रोटी बनाने का तरीका

गोल और मलाया की तरह नरम रोटी बनाना सबसे बस की बता नहीं होती है। यह एक कला है जो कुछ लोग को ही आती है। भारतीय घरों में व्यक्ति को  अच्छे कुक की उपाधि तब तक नहीं मिलती है जब तक वह गोल और मुलायम रोटी न बनाए। खाने की थाली में अगर रोटी सॉफ्ट न मिले तो मन उचक जाता है। अगर आप भी अच्छी रोटी नहीं बना पाते हैं तो यह लेख आपके लिए हैं। चलिए, जानते हैं नरम और फूली हुई रोटियां कैसे बनाएं?

नरम रोटी बनाने के लिए ये टिप्स आज़माएं:

  • आटा गूंथने से पहले चाल लें:  ज़्यादातर लोग गूंथने से पहले आटा चालते नहीं है। इस वजह से आटे की भूसी भी गूंथ जाती है जो रोटी के कड़क होने की वजह बनती है। इसलिए सबसे पहले आटे को छलनी से चाल लें और आटे का दरदरा हिस्सा अलग करें। 

     

  • आटे को अच्छी तरह से गुंथे:  नार्म और मुलायम रोटी बनाने के लिए सबसे ज़रूरी ही कि आपका आटा अच्छी तरह से गुंथा हुआ होना चाहिए। अगर, आटा आपने अच्छी तरह से नहीं गुंथा है तो रोटियां कड़क होना स्वाभाविक है। इसलिए रोटी को लंबे समय तक नरम रखने के लिए जरूरी है कि इसे सही मात्रा में पानी के साथ नर्म होने तक गुंथे। 

इन तरीकों से गुंथे आटा:

  • नमक डालकर गुंथे आटा: आटे को गूंथने से पहले उसके पानी में थोड़ा सा नमक डालकर मिला लें उसके बाद उस पानी से आटा गुंथे। ऐसा करने से रोटियां बहुत अच्छे से फूलती हैं और तवे पर चिपकती भी नहीं है। साथ ही लम्बे समय तक रोटियां नरम रहती हैं। 

  • बर्फ के ठंडे पानी से गुंथे: अगर आप चाहते हैं कि रोटियां अगले दिन भी एकदम नरम रहे तो आप आटे को बर्फ के पानी से गुंथे। ठंडे पानी से गूंथने से रोटियां ज़ियादा समय तक नरम होती हैं।

  • आटा गूंथने के बाद करें ये काम: जब आटा गूँथ कर हो जाये तब आप उसपर थोड़ा रिफाइन ऑयल या घी लगाएं और 10-15 मिनट तक सेट होने के लिए ढककर रख दें। 

  • रोटी तवा पर डालने से पहले करें ये काम: रोटी को कभीभी हाई फ्लेम पर न बनाएं। रोटी हमेसाह मीडियम फ्लेम पर ही बनानी चाहिए। तवा ज्यादा गर्म होने पर रोटियां तुरंत चिपक जाती है और फूलती नहीं है। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement