Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. बच्चे को गलत संगति में पड़ने से बचाना है, तो पैरेंट्स को जरूर फॉलो करनी चाहिए ये टिप्स

बच्चे को गलत संगति में पड़ने से बचाना है, तो पैरेंट्स को जरूर फॉलो करनी चाहिए ये टिप्स

क्या आपको भी इस बात का डर सताता रहता है कि कहीं आपका बच्चा गलत संगति में पड़कर बिगड़ न जाए? अगर हां, तो आपके लिए कुछ पैरेंटिंग टिप्स काफी ज्यादा मददगार साबित हो सकती हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: August 30, 2024 14:53 IST
How to protect your kids from falling into bad company?- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK How to protect your kids from falling into bad company?

अगर बच्चों को बुरी संगति में पड़ने से नहीं बचाया गया तो बच्चों का फ्यूचर बर्बाद हो सकता है। पैरेंट्स होने के नाते आपकी जिम्मेदारी बनती है कि आप अपने बच्चे को बुरी संगति से बचाकर रखें। आइए कुछ ऐसी मददगार पैरेंटिंग टिप्स के बारे में जानते हैं जो आपके बच्चों को बुरी संगति की चपेट में आने से बचा सकती हैं। इस तरह की टिप्स को फॉलो कर आप अपने बच्चे के साथ एक मजबूत रिश्ता बनाने में भी कामयाबी हासिल कर पाएंगे। 

दोस्त बनने की कोशिश करें

बच्चों को गलत संगति में पड़ने से बचाने के लिए आपको सबसे पहले उनका दोस्त बनने की कोशिश करनी चाहिए। अगर उन्हें घर में ही दोस्ती का रिश्ता मिलेगा तो वो बाहर जाकर गलत संगति के लोगों के साथ दोस्ती ही नहीं करेंगे। इसके अलावा अगर कोई गलत संगति वाला शख्स आपके बच्चे के साथ दोस्ती करने की कोशिश करेगा, तो आपका बच्चा इस बारे में सबसे पहले आपको ही बताएगा। इसलिए आपको अपने बच्चे को इस बात का भरोसा दिलाना चाहिए को आप उनके सबसे अच्छे दोस्त हैं। 

बताएं सही और गलत के बीच का फर्क

सही और गलत के बीच अच्छा खासा अंतर होता है। आपको अपने बच्चे की परवरिश के दौरान इसी अंतर को समझाने की कोशिश करनी चाहिए। अगर बच्चे में सही और गलत का फर्क करने की समझ डेवलप हो जाएगी, तो वो खुद ही गलत लोगों की संगति के चक्कर में पड़ने से बचने लगेगा। सही और गलत के बीच के फर्क को पहचानने की समझ फ्यूचर में भी आपके बच्चे के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होगी।

जरूरी है समय बिताना

अगर आप वाकई में अपने बच्चे को गलत संगति में पड़ने से बचाना चाहते हैं तो आपको अपने बच्चे के साथ हर रोज थोड़ा समय जरूर बिताना चाहिए। इस समय में आपको अपने बच्चे से उनके दिन के बारे में पूछना चाहिए। इसके अलावा आप अपने बच्चे से उनके नए दोस्तों के बारे में भी पूछ सकते हैं। हर रोज अपने बच्चे के साथ समय बिताकर आप अपने बच्चे की लाइफ में आए अच्छे और बुरे बदलाव को आसानी से पहचान सकते हैं। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement