Friday, October 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. डायबिटीज में रख रही हैं करवा चौथ का व्रत, तो इन गलतियों से कर लें तौबा

डायबिटीज में रख रही हैं करवा चौथ का व्रत, तो इन गलतियों से कर लें तौबा

अगर आप भी डायबिटीज जैसी साइलेंट किलर बीमारी का शिकार हैं तो आपको करवा चौथ का व्रत रखते समय कुछ गलतियों को रिपीट करने से बचना चाहिए वरना आपको लेने के देने भी पड़ सकते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: October 18, 2024 7:41 IST
Fasting tips for diabetes patients- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Fasting tips for diabetes patients

करवा चौथ के दिन पत्नी अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। लेकिन डायबिटीज पेशेंट्स के लिए करवा चौथ का व्रत रखना चुनौतीपूर्ण साबित हो सकता है। डायबिटीज जैसी लाइलाज बीमारी में खान-पान का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है वरना आपकी सेहत बुरी तरह से प्रभावित हो सकती है। इसलिए अगर आपको डायबिटीज है और आप करवा चौथ का व्रत रखने वाली हैं, तो आपको ऐसी कुछ कॉमन गलतियों के बारे में जान लेना चाहिए जो आपकी सेहत पर भारी पड़ सकती हैं।

दवाई न खाने की गलती

कहीं आप भी व्रत के दिन दवाई न खाने की गलती तो नहीं करने वाली हैं? डायबिटीज पेशेंट्स के लिए रेगुलर दवाई खाना बेहद जरूरी होता है। दवाई न खाने की वजह से आपकी तबीयत बिगड़ सकती है इसलिए इस मामले में लापरवाही करने में कोई समझदारी नहीं है। इसके अलावा अपनी सेहत को बिगड़ने से बचाने के लिए आप सरगी में प्रोटीन रिच खाने की चीजों को जरूर शामिल कीजिए। 

चेक करते रहें शुगर लेवल

डायबिटीज पेशेंट्स को अक्सर दो से तीन बार ब्लड शुगर लेवल चेक करने की सलाह दी जाती हैं। व्रत रखने और दूसरे रस्म-रिवाज निभाने की व्यस्तता के बीच अक्सर महिलाएं अपना ब्लड शुगर लेवल चेक करना भूल जाती हैं। आपको इस तरह की गलती नहीं करनी है और व्रत के दिन अपना ब्लड शुगर लेवल जरूर चेक करते रहना है। अगर आपका ब्लड शुगर लेवल कम है, तो आप दूध पी सकती हैं।

गौर करने वाली बात

अगर आप डायबिटीज पेशेंट हैं, तो आपको व्रत रखने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर कंसल्ट करना चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट्स डायबिटीज से जूझ रहे मरीजों को निर्जला व्रत न रखने की सलाह देते हैं। आप निर्जला व्रत रखने की जगह नॉर्मल फास्टिंग कर सकती हैं यानी आप फलों को अपनी डाइट में शामिल कर अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकती हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement