Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. बरसाती मौसम में पड़ जाते हैं बीमार, तो पिएं ये इम्यूनिटी बूस्टर चाय, मिलेंगे कई फायदे

बरसाती मौसम में पड़ जाते हैं बीमार, तो पिएं ये इम्यूनिटी बूस्टर चाय, मिलेंगे कई फायदे

अगर आपको भी चाय पीना पसंद है तो मॉनसून में आपको इस हेल्दी चाय को अपनी डाइट में शामिल कर लेना चाहिए। बरसाती मौसम में इस चाय को पीने से आपके इम्यून सिस्टम पर पॉजिटिव असर पड़ सकता है।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: July 26, 2024 23:27 IST
Monsoon Tea- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Monsoon Tea

अगर आप चाय पीने के शौकीन हैं तो आपको इस हेल्दी चाय के बारे में जरूर जान लेना चाहिए। दरअसल, मॉनसून के दौरान अक्सर लोग कमजोर इम्यूनिटी की वजह से मौसमी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। अगर आप अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो आपको अदरक और मुलैठी वाली चाय को अपनी डाइट में शामिल कर लेना चाहिए। इस चाय को पीने से आपकी सेहत को ढेर सारे फायदे मिल सकते हैं। 

मजबूत बनाए इम्यून सिस्टम 

बरसाती मौसम में अदरक-मुलैठी वाली चाय पीना आपकी सेहत के लिए वरदान साबित हो सकता है। आयुर्वेद के मुताबिक इस चाय को पीने से आप मॉनसून में पैदा होने वाली सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से खुद को बचा सकते हैं। अदरक और मुलैठी में पाए जाने वाले तमाम तत्व आपके इम्यून सिस्टम को काफी हद तक मजबूत बना सकते हैं।

कैसे बनाएं अदरक-मुलैठी वाली चाय?

अदरक-मुलैठी वाली चाय बनाना बेहद आसान है। पोष्टिक तत्वों से भरपूर इस चाय को बनाने के लिए सबसे पहले पैन में पानी बॉइल कर लें। अब आपको इस पानी में चाय पत्ती, मुलैठी और कद्दूकस की हुई अदरक डालनी है। चाय के टेस्ट को बढ़ाने के लिए आप इसमें गुड़ भी मिला सकते हैं। थोड़ी देर तक चाय को पकाएं और फिर कप में छान लें। यकीन मानिए आपको इस चाय का टेस्ट काफी ज्यादा पसंद आएगा। 

मिलेंगे फायदे ही फायदे

अदरक और मुलैठी वाली चाय पीने से आप पेट से जुड़ी समस्याओं का शिकार बनने से भी बच सकते हैं। इतना ही नहीं ये हेल्दी चाय आपको सर्दी-जुकाम और गले के इंफेक्शन से भी छुटकारा दिलाने में कारगर साबित हो सकती है। कुल मिलाकर ये चाय आपकी ओवरऑल हेल्थ को बूस्ट कर सकती है।

ये भी पढ़ें: 

हर रोज चलें इतने कदम, डाइट में कर लें ये बदलाव, मोटापे समेत कई समस्याएं हो जाएंगी छूमंतर

क्या कभी खाई है आलू की जलेबी? जरूर ट्राई करें रेसिपी, सबकी फेवरेट बन जाएगी ये डिश

मोटापे से छुटकारा पाने के लिए कारगर साबित होगी किचन में रखी ये एक चीज, जानें सेवन करने का तरीका

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement