Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. बच्चे छिपाने लगे हैं हर छोटी-बड़ी बात तो आज़माएं ये पैरेंटिंग टिप्स, शेयर करेंगे आपसे दिल की हर बात

बच्चे छिपाने लगे हैं हर छोटी-बड़ी बात तो आज़माएं ये पैरेंटिंग टिप्स, शेयर करेंगे आपसे दिल की हर बात

अगर आपका बच्चा भी आपसे कोई बात जल्दी शेयर नहीं करता है तो इन टिप्स से आप अपने बच्चे के दिल के करीबी आ सकते हैं।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: July 15, 2024 13:07 IST
parenting tips- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Parenting Tips

आजकल कई पेरेंट्स की ये शिकायत होती है कि उनके बच्चे उनसे जल्दी बात नहीं करते हैं…कोई भी चीज़ जल्दी शेयर नहीं करते हैं… कुछ पूछो तो वो बताते नहीं है। ऐसे में क्या आपने कभी अपने बेहेवियर पर ध्यान दिया है कि बच्चे ऐसा क्यों करते हैं? हो सकता है इसके ज़िम्मेदार आप खुद हों। दरअसल, पैरंट्स और बच्चों के बेच बढ़ती मिसकम्युनिकेशन की वजह से बच्चे भटक जाते हैं। ऐसे में सही समय पर यह पेरेंटिंग टिप्स आपके बच्चों और आपके काम आ सकती है।

बच्चों से उनके दिल की बात जानने के लिए फॉलो करें ये टिप्स:  Follow these tips to know what is in children's

  • दोस्ती का हाथ बढ़ाएं: बच्चों से उनकी दिल की बात जानने के लिए खुद भी बच्चा बनना पड़ता है। अगर आपका बच्चा आपसे कोई बात शेयर नहीं करता है तो सबसे पहले उसकी तरफ दोस्ताना हाथ बढ़ाएं। उसे ये एहसास दिलाएं कि आप उसके पैरेंट कम दोस्त ज़्यादा हैं। जब, वो आपको अपना दोस्त समझने लगेगा तब वो अपने दिल की बात शेयर करने लगेगा।

  • बच्चों के लिए समय निकालें: अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा आपसे हर बात शेयर करे तो आप उसके लिए समय निकालना शुरू करें। अगर आप उसे समय ही नहीं देंगे तो वो आपसे इमोशनली क्लोज़ नहीं हो पायेगा। ऐसे में उसके लिए समय निकालें और उनसे बातें करना शुरू करें।

  • बात करते समय रहें नम्र: जब आप अपने बच्चों से बात कर रहे हों तब आप पैरेंट की बजाय दोस्त की तरह बात करें। अपना मिज़ाज़ थोड़ा नर्म रखें। आपकी आवाज़ जितनी फ्रेंडली होगी बच्चे उतनी ही जल्दी घुल मिल जाएंगे।

  • बच्चों का विश्वास जीतें: बच्चो का विश्वास जितना बेहद ज़रूरी है। अगर, आप उनका विश्वास नहीं जीत पाए तो उनके मन में क्या चल रहा है आप कभी भी जान नहीं पाएंगे। अगर बच्चे आप पर भरोसा कर के कोई बात बताते हैं तो उनके यकीन को टूटने न दें।

  • बच्चे को करें प्रोत्साहित: बच्चे अगर कोई बात करने में हिचकिचाते हैं तो उन्हें बताएं कि वो आपके लिए क्यों ख़ास हैं, उन्हें हमेशा प्रोत्साहित करें और यह भरोसा दिलाएं कि हर हाल में आप उनके साथ खड़े हैं।

  • सज़ा देने से बचें: अगर आप बच्चों से कुछ पूछ रहे हैं और वो आपको नहीं बता रहे हैं तो इस वजह से उन्हें तुरंत सजा देने पर न उतर जाएं। उन्हें डांटने, फटकारने या मारने की बजाय आप समस्या का समाधान ढूंढे। उन्हें समझाएं और समय दें।

  • ध्यान से सुनें बच्चों की बातें: अगर बच्चा आपको कुछ बता रहे है उसकी बातों को ध्यान से सुनें। उससे बात करते समय आप अपना ध्यान मोबाइल या टीवी पर न दें। ऐसा करने से बच्चे को लगेगा कि उसकी बातें ज़रूरी नहीं है और वो आपको कुछ भी बताना ज़रूरी नहीं समझेगा। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement