Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. एंग्जायटी और डिप्रेशन से निकलना है बाहर तो हर रोज़ आधे घंटे करें सिर्फ यह काम, दिमाग को मिलेगा तुरंत आराम

एंग्जायटी और डिप्रेशन से निकलना है बाहर तो हर रोज़ आधे घंटे करें सिर्फ यह काम, दिमाग को मिलेगा तुरंत आराम

इन दिनों लोग डिप्रेशन और अवसाद की चपेट में बहुत आ रहे हैं। ऐसे में मानसिक सुकून पान के लिए आपको वॉक की शुरुआत करनी चाहिए। वॉक मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और चिंता को कम करने में भी मदद कर सकते हैं।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: September 02, 2024 16:11 IST
एंग्जायटी में वॉक के फायदे,- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL एंग्जायटी में वॉक के फायदे,

काम के बढ़ते प्रेशर और व्यक्तिगत जीवन में होने वाले उतार चढ़ाव के कारण लोग डिप्रेशन और अवसाद की चपेट में बहुत तेजी से आ रहे हैं। अवसाद की सबसे बड़ी वजह हमारी बदलती जीवनशैली है। जब हम हर छोटी बड़ी चीज़ें का टेंशन लेने लगते हैं तो यह स्ट्रेस कब अवसाद का रूप ले लेती है हमें पता ही नहीं चलता। ऐसे में मानसिक सुकून पान के लिए आपको अपने जीवनशैली में हल्के फुल्के बदलाव करने होंगे। आपको यह पढ़कर अजीब लगेगा लेकिन अवसाद से बाहर निकलने में आधे घंटे की वॉक आपकी मदद कर सकती है। दरअसल, वॉक करने से सिर्फ मानसिक स्वास्थ्य ही बेहतर नहीं होता है बल्कि शरीर को कई और फायदे भी मिलते हैं।दिन में सिर्फ आधे घंटे चलने से ब्लड प्रेशर, मधुमेह और गठिया सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने और सुधारने में मदद मिलती है। 

वॉक करने से मूड होता है बेहतर:

वॉक करने से एंडोर्फिन नामक हार्मोन्स रिलीज़ होता है जो आपके मूड को बेहतर कर स्ट्रेस, अवसाद और डिप्रेशन को कम करता है। जब मूड बेहतर होता है तो लोगों का मन काम में लगता है और दिमाग में उलटे सीधे ख्याल नहीं आते हैं। साथ ही चलने से शरीर में रक्त प्रवाह का संचार बढ़ता है और वजन भी कम होता है। नियमित रूप से पैदल चलने से दिल की सेहत बेहतर होती है और मसल्स और हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मदद मिलती है।

वॉक करने से बॉडी में पॉजटिव ऊर्जा का होता है संचार:

वॉक करने से सिर्फ तनाव ही कम नहीं होता है बल्कि आपके अंदर पॉजटिव ऊर्जा का संचार होता है और आप नेगटिविटी से दूर रहते हैं। साथ ही आप हमेशा एक्टिव महसूस करते हैं। पैदल चलने से नींद बेहतर आती है। तनाव से छुटकारा मिलता है।आप हमेशा एक्टिव रहते हैं। थकान कम होता है साथ ही वजन और बैड कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement