Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. आप भी कर रहे हैं बच्चे की प्लानिंग तो इन टिप्स को करें फॉलो, कंसीव करना होगा आसान, रिश्ते में बढ़ेगी प्यार की मिठास

आप भी कर रहे हैं बच्चे की प्लानिंग तो इन टिप्स को करें फॉलो, कंसीव करना होगा आसान, रिश्ते में बढ़ेगी प्यार की मिठास

अगर आप भी बच्चे की प्लानिंग कर रहे हैं तो हम आपके लिए कुछ बेहतरीन टिप्स लेकर आए हैं जिसे फॉलो कर कंसीव करने में मदद मिल सकती है

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: August 31, 2024 23:19 IST
Child Planning Tips- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Child Planning Tips

जब परिवार में कोई नन्हा मेहमान आता है तो पूरा परिवार ख़ुशी से झूम उठता है।घर का हर सदस्य उस नन्हे मेहमान की सेवा में लग जाता है। ऐसे में अगर आप भी बच्चे की प्लानिंग कर रहे हैं तो मानसिक रूप से भी कई तरह की तैयारियों की जरूरत होती है। अगर आप काफी समय से प्रेग्नेंसी प्लानिंग कर रहे हैं लेकिन कोई गुड न्यूज़ नहीं आ रही है तो ऐसी स्थिति में घबराएं नहीं। जल्दी कंसीव करने के लिए आप इन कुछ टिप्स को फॉलो करें। 

कंसीव के लिए कप्स इन टिप्स को करें फॉलो:

  • अच्छी नींद लें: अगर आप जल्दी कंसीव करना चाहती हैं तो अच्छी और बेहतर नींद लें।प्रतिदिन 6 घंटे से कम या 9 घंटे से ज़्यादा सोने से गर्भधारण की संभावना 25% कम हो जाती है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप प्रतिदिन 6-8 घंटे की अच्छी नींद लें।

  •  एल्युमिनियम और नॉनस्टिक पैन में खाना न बनाएं: एल्युमिनियम और नॉनस्टिक पैन में खाना पकाने , प्लास्टिक की बोतलों से पानी पीने और स्नैक्स और प्लास्टिक के कंटेनर रखने से बचें। इनसे निकलने वाले रसायन कुछ हद तक हार्मोनल संतुलन को इमबैल्स करके प्रजनन क्षमता को प्रभावित करते हैं।

  • साथ में समय बिताएं: दोनों पार्टनर कम से कम 30 मिनट साथ में बिताएं और ऐसी चीज़ें करें जो आपको पसंद हों। जैसे- साथ में योग, प्राणायाम, ध्यान का अभ्यास करना या भविष्य के बच्चे के बारे में बात करना गर्भधारण की संभावनाओं को बेहतर बनाने में मदद करता है।

  • अपनी फिटनेस पर काम करें: अगर आपका वजन ज़्यादा यही तो उसे कंटोल करें। प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट व्यायाम करें। टहलना, जॉगिंग, दौड़ना, योग, स्ट्रेचिंग, साइकिल चलाना, तैराकी जो भी आपको सबसे अच्छा लगे, करें।

  • इन चीज़ों का करें सेवन: अनार, एवोकाडो, आंवला, जामुन, केला, नारियल  इनमें से कोई भी फल सप्ताह में 2-3 बार लें। अपने आहार में नियमित रूप से भुने हुए कद्दू और सूरजमुखी के बीज भी शामिल करें। साथ ही महिलाओं को शतावरी घृत का सेवन करना चाहिए और पुरुषों को अश्वगंधा घृत या अश्वगंधा का सेवन घी-दूध के साथ करना चाहिए।

  • शराब और सिगरेट से बनाएं दूरी: धूम्रपान, शराब और कैफीन के सेवन से बचें क्योंकि ये सभी प्रजनन क्षमता को प्रभावित करते हैं। वहीँ पुरूष अपने पैंट की जेब में फोन रखने से बचें। यह शुक्राणु की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है।

  • पुरुष और महिला दोनों के लिए: जागने के बाद पहले 30 मिनट और सोने से पहले आखिरी 30 मिनट तक गैजेट का इस्तेमाल न करें। यह हार्मोनल संतुलन में मदद करता है, कोर्टिसोल को कम करता है और मेलाटोनिन के स्राव को बेहतर बनाता है जो अंडे की गुणवत्ता को बेहतर बनाने में मदद करता है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement