Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. शरीर में जमा चर्बी को करना चाहते हैं Burn, तो रात में सोने से पहले पी लें ये हर्बल ड्रिंक, छूमंतर हो जाएगा मोटापा

शरीर में जमा चर्बी को करना चाहते हैं Burn, तो रात में सोने से पहले पी लें ये हर्बल ड्रिंक, छूमंतर हो जाएगा मोटापा

क्या आप भी अपने बढ़ते हुए वेट पर काबू पाना चाहते हैं? अगर हां, तो आपको अपने डाइट प्लान में एक हर्बल ड्रिंक को शामिल कर लेना चाहिए। इस ड्रिंक की मदद से आप खुद को फिट बना सकते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: August 14, 2024 13:53 IST
फैट बर्न करने के लिए क्या करें?- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK फैट बर्न करने के लिए क्या करें?

क्या आपकी भी मोटापे से छुटकारा पानी की तमाम कोशिशें नाकाम हो चुकी हैं? अगर हां, तो आपको बता दें कि महज एक्सरसाइज करने से आप वजन नहीं घटा पाएंगे। वर्कआउट के साथ-साथ डाइट प्लान पर ध्यान देना भी जरूरी है। अगर आप अपनी वेट लॉस जर्नी को आसान बनाना चाहते हैं तो आपको डॉक्टर की सलाह लेकर इस हर्बल ड्रिंक को अपनी डाइट का हिस्सा बना लेना चाहिए। 

कैसे बनाएं हर्बल ड्रिंक?

वजन घटाने के लिए आपको सौंठ, हल्दी, कलौंजी और नींबू की जरूरत पड़ेगी। हर्बल ड्रिंक बनाने के लिए आपको इन सभी चीजों को मिक्स कर लेना है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन सभी चीजों में पाए जाने वाले तमाम पोष्टिक तत्व आपकी बॉडी में जमा एक्स्ट्रा चर्बी को बर्न करने में कारगर साबित हो सकते हैं। 

असरदार साबित होगी कलौंजी और सौंठ 

कलौंजी आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में असरदार साबित हो सकती है। अगर आपका मेटाबॉलिज्म इम्प्रूव हो जाएगा, तो आपको वेट लूज करने में ज्यादा दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। वहीं सौंठ बॉडी में पैदा होने वाली सूजन को कम करने के साथ-साथ वजन घटाने में भी मददगार साबित हो सकती है। इसके अलावा सौंठ आपकी गट हेल्थ को भी काफी हद तक इम्प्रूव कर सकता है। 

फायदेमंद साबित होंगे हल्दी और नींबू

हल्दी में पाए जाने वाला करक्यूमिन सूजन को कम करने में फायदेमंद साबित होगा। इतना ही नहीं हल्दी भी आपकी बॉडी में जमा फैट को जलाने में मदद कर सकती है। नींबू का रस आपके डाइजेशन को सुधारने में असरदार साबित हो सकता है। अगर आप इन सभी नेचुरल और औषधीय गुणों से भरपूर चीजों को यूज कर बनी इस हर्बल ड्रिंक को पीना शुरू कर देंगे तो आप जल्दी वेट लूज कर पाएंगे। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ये भी पढ़ें: 

सुबह या फिर शाम, वजन घटाने के लिए किस समय करनी चाहिए वॉक? कुछ ही हफ्तों के अंदर दिखने लगेगा असर

बुढ़ापे तक शरीर में भरी रहेगी ताकत, डाइट में शामिल करें ये चीजें, बढ़ती उम्र के साथ कम नहीं होगी स्ट्रेंथ

बच्चों को गेमिंग की लत लगने से बचाना क्यों जरूरी है? गेम एडिक्शन की वजह से पड़ सकते हैं लेने के देने

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement