Friday, September 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. 1 साल तक खराब नहीं होगा आम, इस तरह करेंगे स्टोर तो पूरे साल पी सकेंगे मैंगो शेक

1 साल तक खराब नहीं होगा आम, इस तरह करेंगे स्टोर तो पूरे साल पी सकेंगे मैंगो शेक

Mango Preserving Tips: आम खाना पसंद है और पूरे साल मैंगो शेक पीना चाहते हैं तो इस ट्रिक से आम को स्टोर कर लें। मैंगो पल्प को आप 1 साल तक आसानी से फ्रीजर में स्टोर करके रख सकते हैं। जानिए कैसे?

Written By: Bharti Singh
Published on: June 20, 2024 13:09 IST
आम को स्टोर करने का तरीका- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK आम को स्टोर करने का तरीका

फलों की दुकानें इन दिनों तरह-तरह के आम से सजी हुई हैं। आम की खुशबू से लोग दूर-दूर से खिंचे चले आते हैं। वैसे आम का स्वाद होता ही ऐसा है। एक बार खाना शुरू कर दो फिर 2-4 आम खाने का बाद ही मन भरता है। आम की मिठास के सामने मिठाईयों का स्वाद भी फीका लगने लगता है। बच्चों से लकर बड़ों तक आम सभी का पसंदीदा फल है। लेकिन आम पसंद (Mango Lovers) करने वालों को इस बात का दुख रहता है कि ये सिर्फ चंद महीने ही बिकता है। गर्मियों के साथ आम भी चला जाता है। हालांकि आप आम का गूदा यानि मैंगो पल्क को स्टोर करके रख सकते हैं। इस ट्रिक से मैंगो पल्प को आप पूरे 1 साल तक स्टोर कर सकते हैं और सालभर मैंगो शेक का मजा ले सकते हैं। जानिए कैसे करें आम को स्टोर?

आम को कैसे सालभर के लिए स्टोर करें?

  1. आम का पल्प- आम को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए पल्क का इस्तेमाल करें। आप पके हुए आम का गूदा यानि पल्प निकाल लें और उसे मिक्सी में अच्छी तरह से पीस लें। अब इसे किसी कांच के जार में भरकर रख दें। इसे किसी बोतल में हल्का पतला करके भी रख सकते हैं। जब जी चाहे मैंगो आइसक्रीम या मैंगो शेक में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

  2. आम के टुकड़ों को कर लें स्टोर- आप चाहें तो आम के टुकडों को भी आसानी से स्टोर कर सकते हैं। सबसे पहले आम को छील लें और फिर इसके मोटे-मोटे टुकड़े काट लें। आम की गुठलियों हटा दें और टुकड़ों पर थोड़ा चीनी का पाउडर डाल दें। कटे आम की प्लेट को 2-3 घंटे फ्रीजर में रख दें। जब आम के टुकड़े कड़े हो जाएं तो इन्हें ज़िप लॉक वाले पॉलिथिन बैग में भर दें और एयर टाइट डब्बे में स्टोर कर लें। इस्तेमाल के वक्त आम निकालें और मनचाही डिश बनाकर खाएं।

  3. आम वाली आइस क्यूब- अगर आपको कोई झंझट नहीं चाहिए तो आप आम की प्यूरी बना लें और उसे आइस ट्रे में भरकर जमा लें। जब आम का पल्प जम जाए तो निकाल लें और किसी जिप लॉक बैग में भरकर स्टोर कर लें। इससे आम के क्यूब्स निकालने में भी आसानी होगी। 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement