Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. ग्राउंड फ्लोर पर रहने वाले रहें सावधान! इन उपायों से घर में कीड़े मकोड़ों को घुसने से आसानी से रोक सकते हैं

ग्राउंड फ्लोर पर रहने वाले रहें सावधान! इन उपायों से घर में कीड़े मकोड़ों को घुसने से आसानी से रोक सकते हैं

How To Keep Bugs Away From Home: मानसून में ग्राउंड फ्लोर पर रहने वाले लोग कीड़े मकोड़ों से सबसे ज्यादा परेशान रहते हैं। कई बार सांप और बिच्छू जैसे खतरनाक जीव घर में घुस आते हैं। जानिए क्या उपाय करें जिससे बरसात में कीड़े घर से दूर रहें?

Written By: Bharti Singh
Published on: August 29, 2024 16:32 IST
कीड़ों को घर में घुसने से कैसे रोकें- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK कीड़ों को घर में घुसने से कैसे रोकें

बारिश के दिनों में कीड़े मकोड़ों से लोग काफी परेशान रहते हैं। मच्छर मक्खी के अलावा सांप और बिच्छी जैसे खतरनाक जीव घर में घुस जाते हैं। इसके अलावा बारिश में पैदा होने वाले इंसेक्ट्स भी घरों में आफत मचा देते हैं। खासतौर से जो लोग पहाड़ी इलाकों में रहते हैं या आस-पास खेत खलिहाल हैं वहां इस तरह की घटनाएं काफी सामने आती हैं। इसके लिए आप कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं जो कीड़ों को घर में घुसने से रोकते हैं। साथ ही कुछ सावधानियां भी आपको बरतनी होंगी।

बारिश में कीड़े मकोड़ों को घर में घुसने से कैसे रोकें

  • खिड़की दरवाजे बंद रखें- सबसे पहला और जरूरी काम है कि आप घर के दरवाजे और खिड़कियों को बंद रखें। खासतौर से शाम के वक्त और रात में इन्हें खुला न छोड़ें। इससे जीव और कीड़े घर में घुस सकते हैं। इसके अलावा जहां सामान ज्यादा रखा हो उन जगहों को चेक करते रहें।

  • नीम का तेल छिड़कें- बारिश के दिनों में घर में नीम के तेल का इस्तेमाल शुरू कर दें। आप किसी बोतल में नीम का तेल पानी में मिलाकर भर लें। इसे पूरे घर में रोजाना स्पे कर दें और बगीजे में भी छिड़क दें। नीम के तेल की गंध से कीड़े भाग जाएंगे और घर में अंदर नहीं घुसेंगे।

  • ब्लीच पाउडर का इस्तेमाल- कीड़े और जीव जंतुओं को घर से दूर भगाने के लिए आप ब्लीच पाउडर का उपयोग करें। इसे पानी में मिलाकर घर में और घर के बाहर स्प्रे करें। घर में इस पानी से पोछा लगाने से कीड़े दूर भाग जाएंगे।

  • मिट्टी का तेल छिड़कें- गांव देहात में आज भी लोग मिट्टी के तेल यानि कैरोसिन ऑयल का इस्तेमाल करते हैं। इस तेल को छिड़कने से कीड़े दूर भागते हैं। आप चाहें को घर में सिरका या फिनाइल का भी छिड़काव कर सकते हैं। इनकी गंध से कीड़े दूर भाग जाएंगे और घर में नहीं घुसेंगे।

  • नींब और सिरके का उपयोग- कीड़ों को घर में घुसने से बचाने के लिए दालचीनी, सफेद सिरका और नींबू के रस का उपयोग करें। तीनों चीजों को मिलाकर एक स्प्रे बोतल में भर लें और घर में स्प्रे कर दें। खासतौर से दरवाजे और खिड़कियों पर इससे स्प्रे करें।

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement