Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. बारिश में झुंड बनाकर घुस आते हैं ये लाइट वाले कीट-पतंगे, घर की बत्ती न बुझाएं बस ये टिप्स अपनाएं

बारिश में झुंड बनाकर घुस आते हैं ये लाइट वाले कीट-पतंगे, घर की बत्ती न बुझाएं बस ये टिप्स अपनाएं

Rainy season insects: बारिश में लोग कीट-पतंगों से परेशान हो जाते हैं। सबसे ज्यादा ये लाइट वाले कीड़े लोगों को परेशान करते हैं जिससे कई सारी समस्याएं हो सकती हैं।

Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 29, 2023 16:30 IST
Rainy season insects- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Rainy season insects

Rainy season insects: बारिश में एक अलग ही प्रकार से कीट पतंगे घरों में घुस आते हैं। इनमें सबसे ज्यादा डरावना होता है लाइट वाले कीड़े जो जहां-तहां ट्यूबलाइट और बल्ब पर बैठे रहते हैं। इनकी संख्या इतनी ज्यादा होती है कि लोगों को अपने घरों की बत्तियां बुझाकर रखनी पड़ती है। इसके बाद कई बार ये अपने पंखों को वहीं छोड़ जाते हैं और आप ये गंदगी अपने आस-पास देख सकते हैं। लेकिन, बत्ती बंद करना कोई उपाय नहीं है। इसकी जगह आप इन उपायों को आजमां सकते हैं। 

बारिश में कीट पतंगों से छुटकारा कैसे पाएं-How to stop insects around lights in hindi

1. करें नीम और उपले का धुआं

नीम और उपले का धुंआ करना इन्हें तेजी से भगा सकता है। क्योंकि ये दोनों एंटीबैक्टीरियल है और धुंआ सूंघकर आसपास के लोग तुरंत भाग जाते हैं। आपको करना ये है कि ये जहां जमा हो रहे हों वहीं पर इन दोनों को जला कर रख दें। आग ऐसे लगाएं कि धुंआ ज्यादा हो। ये तरीका कारगर तरीके से काम करेगा और ये भाग जाएंगे।

घर में बनाएं भृंगराज और गुड़हल का तेल, जानें DIY Recipe और लगाने के फायदे

2. कपूर जला लें

कपूर की गंध से कीट बेहोश हो सकते हैं। ऐसे में आपको करना ये है कि चंदन या आम की लकड़ी का एक आग तैयार करें और इसमें ऊपर से थोड़ा सा कपूर डालें। कपूर डालने के बाद आग को बुझा दें। इसे धीमे-धीमे धुएं के रूप में जलने दें। ये तरीका इन कीट-पतंगों को मारने में मददगार है। 

camphor

Image Source : SOCIAL
camphor

3. घर में जलाएं गूगल की लकड़ी

घर में आप गूगल की लकड़ी जला सकते हैं। इसकी गंध बहुत तेज होती है। तो, लौंग का तेल डालकर गूगल की लकड़ी में आग लगा लें। ऐसा करना कीट पतंगों से छुटकारा दिलाने में मददगार होगा। 

चटपटी टमाटर चाट के साथ लें बारिश का मजा, जानें इसकी सबसे फेमस रेसिपी और बनाने का तरीका

4. लैवेंडर ऑयल का करें प्रयोग

लैवेंडर ऑयल का ये प्रयोग, कीट पतंगों को घर के बाहर का रास्ता दिलाएगा। इससे कीट पतंगों की मौत हो सकती है या वो घर से तुरंत बाहर जा सकते हैं। तो, एक लैंप लें और इस पर लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदें डालें और फिर इसे जलने दें। ये इन कीट पतंगों को भगाने में तेजी से काम करेगा। इसके अलावा इस मौसम में घर के दरवाजे और खिड़की बंद करके रखें ताकि इन्हें स्ट्रीट लाइट से आपके घरों की लाइट तक आने का मौका न मिले।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement