Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. रिश्ते में पैदा हुई खटास कहीं बन न जाए ब्रेकअप की वजह, समय रहते दूर कर लें गलतफहमी, फॉलो करें ये टिप्स

रिश्ते में पैदा हुई खटास कहीं बन न जाए ब्रेकअप की वजह, समय रहते दूर कर लें गलतफहमी, फॉलो करें ये टिप्स

रिश्ते में पैदा होने वाली खटास को समय रहते दूर न किया जाए, तो आपके और आपके पार्टनर के बीच की गलतफहमी बढ़ने लगती है और यही आगे चलकर रिश्ते के टूटने की वजह भी बन सकती है।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: September 07, 2024 23:43 IST
How to remove bitterness in the relationship?- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK How to remove bitterness in the relationship?

किसी भी रिश्ते में छोटे-मोटे झगड़े होना बेहद आम बात है। रिलेशनशिप को मजबूत बनाए रखने के लिए आपके और आपके पार्टनर के बीच में भले ही मतभेद हो जाए, लेकिन मनभेद पैदा नहीं होना चाहिए। अगर आप अपने झगड़ों को सही तरीके से नहीं सुलझा पा रहे हैं तो आप दोनों के रिश्ते में खटास पैदा होना लाजमी है। इतना ही नहीं, झगड़ों को रिजॉल्व न कर पाने की वजह से आपके और आपके पार्टनर के बीच में गलतफहमी भी पैदा हो सकती है जो आज नहीं तो कल आपके रिश्ते को तोड़ सकती है।

गुड लिसनर बनने की कोशिश करें

अगर आप वाकई में अपने रिश्ते को टूटने से बचाना चाहते हैं तो आपको गुड लिसनर बनने की कोशिश करनी चाहिए। दोनों ही पार्टनर्स को एक दूसरे की बातों को न केवल सुनना चाहिए बल्कि समझना भी चाहिए। जब दोनों पार्टनर्स एक दूसरे की बातों को सुनना बंद कर देते हैं, तब रिश्ते में खटास बढ़ने लगती है।

कम्यूनिकेट करना बंद न करें

अक्सर कपल्स गुस्से में आकर एक दूसरे से बातचीत करना बंद कर देते हैं। आपकी ये आदत आपके रिलेशनशिप को बुरी तरह से तबाह कर सकती है। अगर आप वाकई में अपने रिलेशनशिप में पैदा हुई खटास और गलतफमही को दूर करना चाहते हैं तो एक दूसरे के साथ कम्यूनिकेट करना बंद मत कीजिए। कम्यूनिकेशन की मदद से ही आप अपने रिलेशनशिप को मजबूत बना सकते हैं।

जरूरी है भरोसा और सम्मान बनाए रखना

किसी भी रिश्ते की नींव भरोसे और सम्मान पर टिकी होती है। आपको किसी भी परिस्थिति में अपने पार्टनर से झूठ नहीं बोलना है वरना आपके रिश्ते में गलतफहमियां बढ़ने लग जाएंगी। आपको अपने दिल की बात को सही तरीके से पेश करना आना चाहिए। इसके अलावा गुस्से में आकर अपने पार्टनर के आत्म-सम्मान को ठेस पहुंचाने की गलती न करें वरना आगे चलकर आपको पछताना पड़ सकता है। रिश्ते की खटास को दूर करने के लिए एक दूसरे के प्रति भरोसा और सम्मान बनाए रखना बेहद जरूरी है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement