Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फीचर
  4. पैसे बचाने हैं तो सब्जी खरीदते वक्त अपनाएं ये सीक्रेट ट्रिक, कभी कम नहीं पड़ेगा किचन का बजट

पैसे बचाने हैं तो सब्जी खरीदते वक्त अपनाएं ये सीक्रेट ट्रिक, कभी कम नहीं पड़ेगा किचन का बजट

घर में किचन का सबसे बड़ा बजट होता है और इस बजट का बड़ा हिस्सा फल-सब्जी खरीदने में खर्च हो जाता है। अगर सब्जी खरीदने में पैसों की बचत करना चाहते हैं तो इसके लिए आप बताए गए इन टिप्स को जरूर फॉलो करें। आप कम कीमत में हर रोज तरह-तरह की सब्जियां खा सकते हैं। इस तरह आप काफी पैसे भी बचा लेंगे।

Written By: Bharti Singh
Published on: August 14, 2024 17:52 IST
सब्जी खरीदने में ऐसे करें पैसों की बचत- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सब्जी खरीदने में ऐसे करें पैसों की बचत

किचन के बजट का एक बड़ा हिस्सा घर के फल और सब्जियों में खर्च होता है। सब्जी ऐसी चीज है जो दिन में 2 बार बनती है। बारिश के मौसम में सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं। ऐसे में पूरा बजट बिगड़ जाता है। वैसे ज्यादातर लोग हफ्ते में एक दो बार ही सब्जी खरीदकर लाते हैं। एक हफ्ते की सब्जी खरीदने के चक्कर में हम कई बार इतनी सब्जियां ले आते हैं कि उन्हें बनाने का नंबर भी नहीं आ पाता है। ये सब्जियां या तो फ्रिज में रखे हुए खराब हो जाती हैं या फिर सूख जाती हैं। इसलिए किफायती तरीके से सब्जी खरीदें। आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बता रहे हैं जिससे आप कम कीमत में पूरे हफ्ते की सब्जी खरीद सकते हैं। जानिए इसके लिए क्या ट्रिक आपको अपनानी होगी?

पूरे हफ्ते की लिस्ट बनाएं- अक्सर लोग सब्जी की दुकान पर जाकर जो भी पसंद आता है या कुछ नया दिखता है खरीद लेते हैं। कई बार इतनी सब्जियां खरीद लाते हैं कि बनाने टर्न भी नहीं आ पाता है। इससे पैसे बर्बाद होते हैं और सब्जी भी। इसलिए पूरे हफ्ते में क्या सब्जी किस दिन बनेगी एक लिस्ट बना लें और फिर उतनी ही सब्जियां खरीदकर लेकर आएं। इससे सारी सब्जियों का यूज हो जाएगा और आपको सोचना भी नहीं पड़ेगा कि आप क्या बनाया जाए।

इन सब्जियों का रखें स्टॉक- आलू, प्याज, टमाटर, लहसुन, अदरक ऐसी सब्जियां हैं जो हर सब्जी में पड़ती हैं। इनके बिना सब्जी का स्वाद फीका लगता है। इन चीजों के दाम बढ़ने से सबसे पहले बजट बिगड़ता है। इसलिए एक बार में कम से कम 4-5 किलो आलू खरीद लें और हवा में रख दें। खराब नहीं होंगे। लहसुन, प्याज भी स्टॉक में खरीद सकते हैं। टमाटर और अदरक भी 10 दिन के हिसाब से खरीद लें। इससे इन सब्जियों की कीमत बढ़ने पर भी आपका बजट नहीं बिगड़ेगा।

सीजनल सब्जियां ही खाएं- हमेशा सीजनल सब्जियों को डाइट का हिस्सा बनाएं। ये सब्जियां सस्ती होती हैं और ताजा होती है। इससे शरीर को भी ज्यादा फायदा मिलता है और आपका बजट भी नहीं बिगड़ता है। कोशिश करें अगर सब्जी नहीं है तो साइड सब्जियों जैसे टमाटर, प्याज और आलू से भी तरह-तरह की सब्जियां बनाकर खाएं। इससे स्वाद और बजट दोनों बने रहेंगे।

बनाने के अलग-अलग तरीके अपनाएं- सब्जी बनाने के लिए हमेशा एक ही तरीका नहीं अपनाना चाहिए। इस तरह सब्जी खाकर आप बोर भी हो जाते हैं और कई बार हर सब्जी में प्याज टमाटर और अदरक लहसुन डालने से एक जैसा ही स्वाद आता है। बेहतर होगा सब्जी बनाने के लिए अलग अलग तरीके अपनाएं। कभी बिना टमाटर के तो कभी बिना प्याज लहसुन के सब्जी बनाएं। इससे आप सब्जी में होने वाले खर्चे को कम कर सकते हैं। 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement